Home /News /chhattisgarh /

farmer earned rs 150000 by selling gobar mortgaged farm jewel karjmukt kisan godhan nyay cgnt

गोबर बेचकर गरीब किसान ने कमाए 150000 रुपये, छुड़ाया गिरवी रखा खेत और पत्नी का गहना, जानें डिटेल

छत्तीसगढ़ के कवर्धा के किसान ने डेढ़ लाख रुपये के गोबर बेचे.

छत्तीसगढ़ के कवर्धा के किसान ने डेढ़ लाख रुपये के गोबर बेचे.

गोधन न्याय योजना के तहत एक किसान द्वारा 2 साल में डेढ़ लाख रुपये की आमदनी का दावा सरकार ने किया है. सरकार का दावा है कि इस किसान ने गोबर बेचने से मिले पैसों से अपना गिरवी रखा खेत और पत्नी का गहना छुड़ा लिया है. किसान इससे मिलने वाली राशि की वजह से कर्जमुक्त हो सका है.

अधिक पढ़ें ...

रायपुर. छत्तीसगढ़ सरकार की गोधन न्याय योजना से हितग्राहियों को लाभ को लेकर बड़ा दावा किया गया है. राज्य सरकार की ओर से दी गई जानकारी में दावा किया गया है कि एक गरीब किसान ने गोबर बेचकर 2 साल में डेढ़ लाख रुपये की आय की है. इस पैसे से किसान ने अपना गिरवी रखा खेत और गहना छुड़ाया है. किसान कवर्धा जिले का रहने वाले हैं. किसान ने 45 हजार रुपये में एक एकड़ खेत गिरवी रखा था. 2 साल के भीतर उसने गोबर बेचकर पैसे कमाए और उससे कर्ज चुकाया.

कवर्धा जिले के सिंधारी निवासी श्रवण कुमार यादव का कहना है-  हमर कका भूपेश बघेल के गोबर खरिदि के योजना बने है. एखर से मोर परिवार हा कर्ज से उबर गइस मै हा कभो नहीं सोचे रेहेव के गोबर बेच के अतेक पैसा कमाहूं के मोर जिन्दगी बदल जाही. मै हा 2020 के जेठ में अपन घर के जरूरत बर कृषि भूमि गिरवी रखे रेहेव. उ हा मै ऐ साल 2022 के जेठ महिना मा छुड़ा लेव अपन घर के जरूरत पूरा करे के बाद भी. अउ ये सब मै गोधन न्याय योजना में जुड़ के गोबर बेचे के फायदा होइस.

गिरवी रखी थी जमीन
विकासखंड बोडला के ग्राम पंचायत सिंधारी निवासी श्रवण कुमार यादव कहते हैं- मोर पास 1 एकड़ कृषि भूमि हवे. जेखर मे 45 हजार रुपए में गिरवी रखे हावे, अब मोर पास पैसा आ गईस एकर सेती मैं अपन जमीन ल गिरवी से मुक्त करा लेव. ऐसे ही मोर बाई के गहना भी मुक्त कराए के साथ धान के बुवाई बर पैसा लगाए रह, 15 हजार रुपए के भूमि समतलीकरण 2 हजार रुपए के बर्तन खरीदे और मोर आर्थिक स्थिति में बने सुधार हो गईस. अब मोला अपन जरूरत बर साहूकार से पैसा लेने के कौनौ जरूरत नहीं. मोर एक आख काम नही करत हावे ओखर बाद भी मै हा अपन परिवार के जरूरत योजना के सहायता से थे पूरा करत हावे. मोर शारीरिक कमजोरी मोर काम में अब अड़ंगा नहीं रिहीस.

हितग्राही श्रवण कुमार यादव के संबंध में जानकारी देते हुए भागवत धुर्वे सचिव ग्राम पंचायत सिंधारी एवं ग्राम गौठान प्रबंधन समिति बताते हैं कि अगस्त 2020 से श्रवण कुमार द्वारा ग्राम के गौठन में गोबर बेच रहे हैं. इनके द्वारा अब तक 75174 किलोग्राम गोबर विक्रय किया गया है, जिसके एवज में 150348 रुपये इन्हें शासन से जारी किया गया है. श्रवण कुमार मूल रूप से गरीबी रेखा के नीचे आते हैं और इनका गोबर विक्रय का पैसा छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक शाखा सिंधारी में इनके बचत खाते में प्राप्त होता है. बता दें कि राज्य सरकार गोधन न्याय योजना के तहत 2 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से गोबर खरीद रही है.

Tags: Chhattisgarh news, Raipur news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर