लाइव टीवी

भूपेश सरकार पर भारी पड़ सकती है किसानों की नाराजगी, विधानसभा में गुंजेगा धान खरीदी का मुद्दा
Raipur News in Hindi

News18 Chhattisgarh
Updated: February 18, 2020, 8:22 AM IST
भूपेश सरकार पर भारी पड़ सकती है किसानों की नाराजगी, विधानसभा में गुंजेगा धान खरीदी का मुद्दा
विपक्ष में रहते भूपेश बघेल ने बैलगाड़ी में सवारी कर प्रदर्शन किया था.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में धान खरीदी (Paddy Procurement) को लेकर घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है. प्रदेश में जगह जगह किसान (Former) प्रदर्शन कर रहे हैं.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में धान खरीदी (Paddy Procurement) को लेकर घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है. प्रदेश में जगह जगह किसान (Former) प्रदर्शन कर रहे हैं. कोंडागांव में नेशनल हाईवे को किसानों ने जाम कर दिया. कांकेर व अन्य जिलों में भी किसानों ने प्रदर्शन किया. जैसे-जैसे धान खरीदी की अंतिम तारीख 20 फरवरी नजदीक आती जा रही हैं, वैसे-वैसे यह मुद्दा तेज होता जा रहा है. बीजेपी नहीं चाह रही है कि किसानों के इस महत्वपूर्ण मुद्दे को छोड़ा जाए. इसलिए इस मुद्दे को आगामी विधानसभा के बजट सत्र में उठाने की तैयारी में है.

विधानसभा (Assembly) के बजट सत्र (Budget session) में प्रदेश की भूपेश सरकार (Bhupesh government) को किसानों के मुद्दे पर बीजेपी (BJP) व अन्य विपक्षी दल घेरने की तैयारी में हैं. प्रदेश में किसानों से राज्य सरकार 85 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी के लिए 19 लाख से अधिक किसानों का पंजीयन कराया था. किसानों का 17 फरवरी तक की तारीख में 80 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी सरकार कर चुकी है. राज्य सरकार ने 1 दिसंबर से 15 फरवरी तक धान खरीदी की तारीख को तय किया था, लेकिन बीच-बीच में बैमौसम बारिश ने किसानों की मुश्किलों को बढ़ा दिया था. इसलिए राज्य सरकार की कैबिनेट ने फैसला किया कि किसानों से 20 फरवरी तक धान खरीदी की जायेगी.

Farmers' displeasure, Bhupesh Baghel government, paddy procurement in the assembly, Budget session, BJP, Congress, छत्तीसगढ़ विधानसभा, सीजी न्यूज, धान खरीदी, किसान परेशान, रायपुर, कांग्रेस, भूपेश बघेल
डॉ. रमन सिंह ने धान खरीदी को लेकर बयान दिया.


बनाई ये रणनीति



छत्तीसगढ़ का प्रमुख विपक्षी दल बीजेपी किसानों के मुद्दे को आगामी विधानसभा में उठाने की तैयारी कर रही है. पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह का कहना है कि वो किसानों के मुद्दों को लेकर सत्ताधारी दल कांग्रेस सरकार को सदन में जोरदार तरीके से घेरेंगे. इतना ही नहीं रमन सिंह का यह भी कहना है कि धान खरीदी के समय किसानों को प्रताड़ित किया गया, झूठे मुकदमे किसानों पर दर्ज किये गये हैं. अभी भी हालत यह है कि लाखों किसानों से धान खरीदी नहीं हुई है.

chhattisgarh
छत्तीसगढ़ विधानसभा में धान खरीदी का मुद्दा गुंजेगा.


मंत्री ने भी माना मुद्दा
प्रदेश में सत्ताधारी दल कांग्रेस के कैबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर भी मानते हैं कि विधानसभा में इस बार सबसे बड़ा मुद्दा किसानों की धान खरीदी का ही रहने वाला है. इसलिए उनकी तरफ से सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. किसानों का धान हमारी सरकार तय सीमा में खरीदेगी. बहरहाल इस बार के विधानसभा के सत्र में किसानों के मुद्दे पर सदन में विपक्षी दल बीजेपी ने अपने मन किसानों के मुद्दे पर घेरने का बना लिया है. अब देखने वाली बात यह होगी कि आखिर बीजेपी किसानों के मुद्दों पर किस तरह से सत्ताधारी दल कांग्रेस को घेरती है.

ये भी पढ़ें:
अनोखी मिसाल: मां की याद में कबूतरों के लिए बनवाई 11 मंजिला इमारात, लोगों ने नाम दिया Love-टॉवर

बस्तर में कुपोषण से जंग के बीच आंगनबाड़ी केन्द्रों में नहीं मिल रहा दूध, 4 महीने से सप्लाई ठप 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 18, 2020, 8:22 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर