Home /News /chhattisgarh /

किसानों को वापस होगी टाटा के लिए अधिग्रहित जमीन, भूपेश कैबिनेट ने लगाई मुहर

किसानों को वापस होगी टाटा के लिए अधिग्रहित जमीन, भूपेश कैबिनेट ने लगाई मुहर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, (फाइल फोटो)

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश की अगुआई में कैबिनेट के नौ मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. इसके बाद शाम को मुख्‍यमंत्री ने मंत्रालय में मंत्रियों के साथ बैठक ली.

    छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश की अगुआई में कैबिनेट के नौ मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. इसके बाद शाम को मुख्‍यमंत्री ने मंत्रालय में मंत्रियों के साथ बैठक ली. मंत्रालय महानदी भवन में नवगठित कैबिनेट की पहली बैठक हुई. इसमें बस्तर में टाटा इस्पात संयंत्र के लिए अधिग्रहित की गई जमीन किसानों को वापस करने का निर्णय सर्वसम्मति से पारित कर दिया.

    (ये भी पढ़ें: CM भूपेश बघेल ने दिए निर्देश, टाटा संयंत्र के लिए अधिग्रहित जमीन किसानों को होगी वापस)

    कैबिनेट की बैठक के बाद मंत्री रविन्द्र चौबे ने मीडिया से चर्चा की. रविन्द्र चौबे ने बताया कि कैबिनेट ने सैंद्धांतिक रूप से बस्तर के किसानों की टाटा के लिए ली गई जमीन वापस करने का ​फैसला लिया है. कैबिनेट की बैठक के बाद संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए. इसमें कहा गया कि एक महीने के भीतर जमीन वापसी की नियमानुसार कवायद की जाए.

    बता दें कि बता दें किबस्तर जिले के लोहांडीगुड़ा क्षेत्र में जिन किसानों की भूमि अधिग्रहित की गई थी. साल 2008 में अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी की गई थी. इसके तहत 10 गांवों के 1707 किसानों की 2 हजार 43 हेक्टेयर जमीन ली गई थी, लेकिन टाटा प्रबंधन ने उद्योग लगाने से इनकार कर दिया. इसके बाद किसान अपनी जमीन वापस करने की मांग लंबे समय से कर रहे थे.

    ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ सरकार की टीम भूपेश तैयार, पढ़ें- शपथ के बाद मंत्रियों ने क्या कहा

    विधान चुनाव 2018 के प्रचार के दौरान भूपेश बघेल के साथ ही कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी बस्तर प्रवास के दौरान लोहांडीगुड़ा क्षेत्र के किसानों को विश्वास दिलाया था कि उनकी अधिग्रहित भूमि उन्हें वापस दिलायी जाएगी. कांग्रेस के जनघोषणा पत्र में प्रदेश के किसानों से यह वादा किया गया है कि औद्योगिक उपयोग के लिए अधिग्रहित कृषि भूमि, जिसके अधिग्रहण की तारीख से 5 वर्ष के भीतर उस पर कोई परियोजना स्थापित नहीं की गई है, वह किसानों को वापस की जाएगी.

    ये भी पढ़ें: आदिवासी की जमीन की नीलामी को हाई कोर्ट ने किया रद्द

    Tags: Bastar news, Bhupesh Baghel, Chhattisgarh news, Raipur news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर