होम /न्यूज /छत्तीसगढ़ /छत्तीसगढ़ः FCI ने चावल जमा करने का नहीं दिया परमिशन, धान खरीद पर संकट के बादल

छत्तीसगढ़ः FCI ने चावल जमा करने का नहीं दिया परमिशन, धान खरीद पर संकट के बादल

भंडारण की जगह की कमी और जूट बैग की कमी का असर इस खरीद प्रक्रिया पर पड़ रहा है. (सांकेतिक फोटो)

भंडारण की जगह की कमी और जूट बैग की कमी का असर इस खरीद प्रक्रिया पर पड़ रहा है. (सांकेतिक फोटो)

छत्तीसगढ़ सरकार ने इस साल 90 लाख मीट्रिक टन धान खरीद (Paddy Purchase) का लक्ष्य तय किया. भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ...अधिक पढ़ें

रायपुर. छत्तीसगढ़ में हो रही धान खरीदी (Paddy Purchase) पर अब संकट के बादल गहराने लगे हैं. केन्द्र सरकार (Union Govt) ने अब तक एफसीआई (FCI) में चावल जमा करने की अनुमति राज्य को नहीं दी है, जिससे सोसाइटियों में धान का उठाव नहीं होने से कई टन धान जाम हो गए हैं. साथ ही बारदाने की कमी पहले से ही है, जो बड़ी मुसीबत बन सकती है. इन्हीं तमाम मुद्दों को लेकर बुधवार को सीएम हाउस में बड़ी बैठक रखी गई. इस बैठक में मंत्री परिषद के सदस्य मौजूद रहे. इस दौरान राज्य सरकार की आगे की रणनीति को लेकर चर्चा हुई.

बैठक को लेकर जानकारी देते हुए कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने बताया कि हालात अब नियंत्रण से बाहर होते जा रहे हैं. अगर ऐसी ही स्थिति रही तो आने वाले दिनों में धान खरीदी प्रभावित हो सकती है. रविन्द्र चौबे ने कहा कि एफसीआई ने चावल जमा करने की अनुमति अब तक नहीं दी है. ऐसे में जरूरत पड़ी तो पूरा मंत्रिमंडल केन्द्र सरकार से चर्चा करने दिल्ली जाएगा. वहीं इससे पहले प्रदेश के सभी किसान संगठनों की एक बैठक मंत्रालय में रखी गई है, जिसमें आगे की रणनीति को लेकर चर्चा होगी.

मंत्री रविन्द्र चौबे ने बताया कि प्रदेश में 60 लाख मीट्रिक टन धान खरीद की सहमति केन्द्र से मिली थी. अब तक 45 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा की खरीदी हो चुकी है. सरकार ने 90 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य रखा है, लेकिन केन्द्र से चावल एफसीआई गोदाम में जमा करने की अनुमति अब तक नहीं मिली है. इस वजह से कस्टम मिलिंग नहीं होने के कारण धान का उठाव प्रभावित हो रहा है. रविन्द्र चौबे ने बताया कि सभी सोसायटियों में धान जमा है. उन्होंने चेतावनी दी कि आने वाले दिनों में धान खरीदी प्रभावित हो सकती है और ऐसे में पूरा मंत्रिमंडल दिल्ली जाकर केन्द्र सरकार से चर्चा करेगा.

इधर, बीजेपी ने धान खरीद को लेकर कांग्रेस के आरोपों का जवाब दिया है. बीजेपी नेता और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा है कि छत्तीसगढ़ सरकार किसानों का धान खरीदना नहीं चाहती और केन्द्र सरकार पर आरोप लगा रही है. उनका कहना है कि धान खरीदी को लेकर  सरकार द्वारा राजनीति की जा रही है.

Tags: CM Bhupesh Baghel, FCI, Paddy upton, Rice

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें