Chhattisgarh: केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग, चारों तरफ बस धुंआ, काबू पाने एयरपोर्ट से पहुंचा 'पैंथर'

दमकल ने आग पर पाया काबू.

दमकल ने आग पर पाया काबू.

Fire in Raipur: शुक्रवार शाम रायपुर के भनपुरी स्थित एक केमिकल फैक्ट्री (Chemical Factory) में अचानक आग लग गई. घटना के पीछे की वजह शॉर्ट सर्किट बताई जा रही है.

  • Share this:

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर (Raipur) के भनपुरी स्थित एक केमिकल फैक्ट्री में शुक्रवार शाम अचानक भीषण आग (Fire) लग गई. आग लगने से इलाके के आस-पास में अफरा-तफरी मच गई. आग इतनी भयानक थी कि इसकी लपटें दूर तक दिखाई दे रही थी और धुआं शहर के रिहायशी इलाकों तक फैल गया था. आग लगने की सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की दो गाड़ियां मौके पर पहुंचीं. लेकिन आग इतनी भीषण थी कि फायर ब्रिगेड की टीम का आसपास के इंडस्ट्रीज़ के दमकल वाहनों के अलावा कुम्हारी,भिलाई और एयरपोर्ट से भी दमकल वाहन आग बुझाने के लिए बुलाने पड़े.

बताया जा रहा है कि सुर्या वायर्स के कोलंबिया केमिकल्स फैक्ट्री की यूनिट में आग लगी थी. यहां वैक्स बनाने का काम किया जाता है और कई केमिकल टैंक भी यहां पर रखे थे. आग लगने के दौरान कई कैमिकल्स टैंकों का विस्फोट भी हुआ. केमिकल की वजह से आग और फैलती गई और आग बेकाबू होने पर बाहर से भी दमकल वाहन मंगाये गए.

शार्ट सर्किट बताई जा रही वजह

आग लगने के दौरान फैक्ट्री में काम कर रहे मजदूर भी वहां मौजूद थे लेकिन धुआं उठता देख सभी कर्मचारी फैक्ट्री से बाहर निकल गए. इसलिए कोई जनहानि नहीं हुई. बढ़ती आग को देखते हुए फायर ब्रिगेड के साथ खमतराई पुलिस भी मौके पर पहुंच गई और लोगों को घटनास्थल से दूर रखने के साथ ही रेस्क्यू का काम भी किया जाने लगा. पुलिस की शुरुआती जांच में आग लगने की वजह शार्ट सर्किट बताई जा रही है. हालांकि मामले की जांच अभी की जा रही है.
फैक्ट्री में लगी आग इतनी भीषण थी कि इसका धुआं रिहायशी इलाकों तक पहुंच गया जिसे देखने वाले लोग दहशत में आ गये. बताया यह भी जा रहा है कि फैक्ट्री में फायर सेफ्टी को लेकर कोई इंतजाम नहीं थे और इस वजह से आग और ज्यादा फैलती गई.

एयरपोर्ट से निकाला गया पैंथर

कोलंबिया केमिकल्स में लगी आग पर काबू पाने के लिए अलग-अलग जगहों से दमकल वाहनों की मदद ली जा रही है. पहली बार एयरपोर्ट से अंतरराष्ट्रीय स्तर के दमकल  वाहन पैंथर को बाहर निकाला गया. ये वाहन 250 फीट तक पानी और फोम का छिड़काव करता है. यहां इमेरजेंसी देखते हुए एयरपोर्ट दमकल वाहन पैंथर की मदद ली गई.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज