लाइव टीवी

न्यू ईयर जश्न में अब नहीं होगी आतिशबाजी, छत्तीसगढ़ में 2 महीने पटाखे फोड़ने पर लगी रोक

Mamta Lanjewar | News18 Chhattisgarh
Updated: November 16, 2019, 10:07 AM IST
न्यू ईयर जश्न में अब नहीं होगी आतिशबाजी, छत्तीसगढ़ में 2 महीने पटाखे फोड़ने पर लगी रोक
छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल के फरमान के बाद छत्तीसगढ़ में दो महीनों तक पटाखे नहीं फूटेंगे. (Demo Pic)

पर्यावरण संरक्षण मंडल (Chhattisgarh Environment Conservation Board) द्वारा जारी फरमान के मुताबिक पराली (Parali Burning)जलाने और लकड़ियों के जलाने पर भी रोक लगा दी गई है.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में सर्दियों (Winters) के दौरान बढ़ने वाले प्रदूषण (Pollution) को देखते हुए राज्य सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. पॉल्यूशन को कम करने के लिए सरकार ने एक दिसंबर 2019 से 31 जनवरी 2020 तक पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध लगाय दिया है. छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल के फरमान के बाद छत्तीसगढ़ में दो महीनों तक पटाखे नहीं फूटेंगे (Crackers Ban) . मालूम हो कि कुछ दी दिनों में सूबे में नगरीय निकाय चुनाव हो सकते हैं. प्रतिबंध लगने के बाद जीत वाले प्रत्याशी अब अपनी जीत का जश्न भी नहीं मना पाएंगे. वहीं इस फरमान का असर शादी (Marriage) समारोह पर भी पड़ सकता है.

पराली और लकड़ी जलाने पर रोक

पर्यावरण संरक्षण मंडल (Chhattisgarh Environment Conservation Board) द्वारा जारी फरमान के मुताबिक पराली  (Parali Burning)जलाने और लकड़ियों के जलाने पर भी रोक लगा दी गई है. बताया जा रहा है कि निर्देशों का पालन करने की जिम्मेदारी जिले के कलेक्टरों को दी गई  है. कलेक्टरों को सभी जिलों पर सख्त तौर पर नजक रखने के निर्देश दिए गए हैं. सरकार के इस आदेश के बाद अब नए साल के जश्न में भी लोगों के पटाखे फोड़ने पर ब्रेक लग सकती है. तो वहीं राज्य सरकार ने पहले की किसानों को पराली गौठानों में देने की अपील की है. हालांकि इस निर्णय से ठंड में होने वाले प्रदूषण के गुबार से लोगों को राहत मिलेगी.

इसलिए होता है नुकसान दायक

मौसम विभाग (Weather Department) से मिली जानकारी के मुताबिक उत्तर भारत के ऊपर एक प्रति चक्रवात बनता है. इस दौरान हवा ऊपर से नीचे की ओर बहती है और हवा की गति भी काफी धीमी होती है. इस वजह से धुआं स्थिर तौर पर बना रहते है. ये प्रदूषण का शक्ल ले लेता है जो काफी नुकसानदायक होता है.

ये भी पढ़ें: 

 बदमाशों ने खुद को बताया क्राइम ब्रांच अधिकारी, फिर 26 लाख लेकर हुए फरार CGPSC सिविल जज एग्जाम और रिजल्ट हाईकोर्ट ने किया निरस्त, बिना फीस दिए फिर होगी परीक्षा  

ट्रेन में पिता ने की अपने 11 साल के बेटे को जिंदा जलाने की कोशिश  

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 16, 2019, 10:07 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर