शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ पहले चरण का मतदान, दूसरे चरण की तैयारी शुरू
Raipur News in Hindi

शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ पहले चरण का मतदान, दूसरे चरण की तैयारी शुरू
सुब्रत साहू, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी

पहले चरण की 18 विधानसभा सीटों के लिए बीते सोमवार को शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हो गया. पहले चरण के लिए निर्वाचन आयोग ने पूरी तैयारी और सुरक्षा के बीच मतदान कराया.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ प्रदेश में पहले चरण की 18 विधानसभा सीटों के लिए सोमवार को मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया. पहले चरण के लिए निर्वाचन आयोग ने पूरी तैयारी और सुरक्षा के बीच मतदान कराया.

बहरहाल, पहले चरण की 18 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कराने के लिए बैलेट यूनिट 53 को बदला गया है. वहीं कंट्रोल यूनिट 47 और वीवीपैट 84 को बदलना पड़ा है. हालांकि इन सभी खराबियों को मतदान शुरू होने से पहले ही दुरुस्त कर लिया गया था. मामले की जानकारी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने  दी.

पहले चरण के लिए 18 विधानसभा सीटों के लिए 190 प्रत्याशी मैदान में थे, जिसमें से सामान्य वर्ग से 94, एससी 10 और एसटी 86 प्रत्याशी मैदान में हैं. साथ ही पहले चरण में 14 महिला प्रत्याशियों की भी किस्मत ईवीएम मशीन में कैद हो गई है. निर्वाचन आयोग ने अभी तक 60.49 फीसदी मतदान होने की पहले चरण में बात कही है, लेकिन यह आंकड़ा अभी बढ़ सकता है.



मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि वेबकास्टिंग के माध्यम से निर्वाचन आयोग अपनी पूरी निगरानी कर रहा था. यह वेब कास्टिंग सभी जिला निर्वाचन कार्यालय और भारत निर्वाचन कार्यालय में लाइव रहा. प्रदेश के सभी मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग की गई है. दूसरे चरण के लिए 2 हजार वेब कास्टिंग के माध्यम से लाइव निगरानी की जाएगी.
'वेबकास्टिंग' इंटरनेट पर लाइव वीडियो प्रसारण की प्रक्रिया है. वेबकास्टिंग हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन पर चलता है. इसके जरिए मोबाइल, लैपटॉप या डेस्कटॉप पर घर बैठे सैकड़ों किलोमीटर दूर किसी भी जगह का लाइव नजारा देखा जा सकता है. कंप्यूटर पर इसे चलाने वाला वीडियो सॉफ्टवेयर भी होना चाहिए. यह ठीक उसी तरह काम करता है जैसे किसी फिल्म को दिखाने के लिए यू-ट्यूब काम करता है.

ये भी पढ़ें:- छत्‍तीसगढ़: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का चुनावी दौरा टला

इस हाई प्रोफाइल सीट पर खुद के लिए वोट नहीं कर सकेंगे भाजपा-कांग्रेस के प्रत्याशी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading