लाइव टीवी

छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह​ की सुरक्षा में कटौती, इनकी सिक्योरिटी भी घटी

Surendra Singh | News18 Chhattisgarh
Updated: December 4, 2019, 1:41 PM IST
छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह​ की सुरक्षा में कटौती, इनकी सिक्योरिटी भी घटी
डॉ. रमन के साथ ही उनके परिवार के सदस्यों की सुरक्षा में भी कमी की गई है. (File Photo)

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह (Dr. Raman Singh) की सुरक्षा में कटौती की गई है.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह (Dr. Raman Singh) की सुरक्षा में कटौती की गई है. डॉ. रमन के साथ ही उनके परिवार के सदस्यों की सुरक्षा में भी कमी की गई है. पूर्व सीएम डॉ. सिंह को पहले जेड प्लस (Z+) श्रेणी की सुरक्षा दी गई थी. अब केंद्रीय गृह विभाग की समीक्षा के बाद उनकी सुरक्षा को जेड श्रेणी की कर दी गई है. पूर्व सीएम डॉ. सिंह के साथ ही उनके परिवार में बेटे व पूर्व सांसद अभिषेक सिंह, बेटी अस्मिता सिंह गुप्ता, पत्नी वीणा सिंह और बहू ऐश्वर्या सिंह की सुरक्षा में भी कमी की गई है.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में डॉ. रमन सिंह (Dr. Raman Singh) व उनके परिवार वालों के अलावा अन्य कुछ लोगों की सुरक्षा में भी कमी गई है. गृह विभाग की समीक्षा में पूर्व सीएम अजीत जोगी के बेटे अमित जोगी की सुरक्षा में भी कटौती की गई है. इनके अलावा चित्रकोट से चुनकर आए विधायक राजमन बेंजाम को नक्सलियों से खतरा देखते हुए जेड श्रेणी की सुरक्षा दी गई है.

क्यों दी जाती है जेड प्लस सुरक्षा?
बता दें कि महत्वपूर्ण नेताओं अधिकारियों और शख्सियतों, पूर्व प्रधानमंत्रियों, देश के खास मंत्रियों को आमतौर पर जेड प्लस सुरक्षा दी जाती है. इसमें सुरक्षा का मजबूत घेरा होता है. यह देश में एसपीजी के बाद सबसे मजबूत सुरक्षा घेरों में से एक होता है. जेड प्लस सुरक्षा किसे देनी है, इसका फैसला केंद्र सरकार का गृह विभाग करता है. खुफिया विभाग यह पता लगाता है कि, किसे कितना खतरा है. उसी आधार पर जेड प्लस या जेड श्रेणी की सुरक्षा तय की जाती है.

ये भी पढ़ें:
छत्तीसगढ़: बस्तर में अपने ही साथियों को क्यों मार रहे हैं नक्सल मोर्चे पर तैनात सुरक्षा बल के जवान? 

छत्तीसगढ़ की वो मां, जो अपने 'गे' बेटे के लिए दूल्हा लाने तैयार है  

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 4, 2019, 1:41 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...