• Home
  • »
  • News
  • »
  • chhattisgarh
  • »
  • Ajit Jogi Live Update: CM भूपेश बघेल ने अजीत जोगी को दी श्रद्धांजलि, परिजनों से मिलकर बंधाया ढांढस

Ajit Jogi Live Update: CM भूपेश बघेल ने अजीत जोगी को दी श्रद्धांजलि, परिजनों से मिलकर बंधाया ढांढस

पूर्व सीएम अजीत जोगी के निधन पर तीन दिनों का राजकीय शोक घोषित कर दिया गया है. राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा, कोई भी शासकीय कार्यक्रम नहीं होंगे. राजकीय सम्मान के साथ कल गौरेला में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • | May 29, 2020, 22:10 IST
    LAST UPDATED 2 YEARS AGO
    21:55 (IST)

    इस मौके पर सीएम भूपेश बघेल ने कहा, ''जोगी जी का निधन छत्तीसगढ़ के लिए अपूरणीय क्षति है. जोगी जी ने विपरीत परिस्थितियों में भी कभी हार नहीं मानी. अजीत जोगी के जीवन को तीन हिस्सों में देखता हूं- पहला मेधावी छात्र, दूसरा दक्ष प्रशासनिक अधिकारी और कुशल राजनीतिज्ञ के रूप में. वह सच्चे माटी पुत्र थे''

    21:48 (IST)

    छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार देर शाम पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के निवास स्थान सागौन बंगला में पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी.

    21:46 (IST)

    इस मौके पर राज्यपाल ने कहा, ''जब मैं उन्हें देखने अस्पताल गई थी तो मुझे उम्मीद थी कि वो स्वस्थ होकर आ जाएंगे. वह एक जिंदादिल इंसान थे. आदिवासियों के प्रति वो ज्यादा चिंतित रहते थे..जब मैं राज्यपाल बनकर आई तो मुझे मिलने आए थे. उनसे मिलकर अपनापन जैसा लगा. जब-जब उनसे मुलाकात होती थी वो मुस्कुराते रहते थे.''

    21:44 (IST)

    छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुईया उइके ने पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के निवास स्थान सागौन बंगला में पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी.

    19:02 (IST)
    अजीत जोगी के निधन पर राहुल गांधी ने दुख व्यक्त किया है.

    18:45 (IST)
    गृहमंत्री अमित शाह ने अजीत जोगी के निधन पर शोक व्यक्त किया है

    रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी (Ajit Jogi) का निधन हो गया है. 74 साल की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली. अजीत जोगी को कार्डियक अरेस्ट (Cardiac Arrest) के बाद अस्तपाल में भर्ती कराया गया था. बीते 9 मई से वे अस्पताल में भर्ती थे. अजीत जोगी को वेंटिलेटर (Ventilator) की मदद से सांस दी जा रही थी. तब से उनकी मस्तिष्क की गतिविधियां बहुत कम थी. काफी दिनों से अजीत जोगी की हालत नाजुक बनी हुई थी. तकरीबन 20 दिनों से जोगी कोमा (Coma) में ही थे. बुधवार देर रात उनका फिर कार्डियक अरेस्ट हुआ था. फिर शुक्रवार को दोबारा उनकी हालत बिगड़ी थी.

    अस्पताल द्वारा जारी अजीत जोगी के आखिली मेडिकल बुलेटिन में बताया गया है कि शुक्रवार दोपहर 1.30 बजे अजीत जोगी को दोबारा कार्डियक अरेस्ट आया. 3.30 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली. डॉक्टरों की टीम ने 2 घंटे से अधिक समय तक उनके हार्ट बीट को नॉर्मल करने की कोशिश की.

    9 मई से अस्पताल में थे भर्ती
    9 मई को सुबह करीब 10-11 बजे के बीच अजीत जोगी तैयार होने के बाद अपने लॉन में व्हीलचेयर के माध्यम से टहल रहे थे. उस दौरान गंगा इमली भी खाए थे जिसके बाद उन्हें कार्डियक अरेस्ट हुआ था. गंभीर स्थिति में राजधानी रायपुर के देवेंद्र नगर स्थित नारायणा अस्पताल में उन्हें भर्ती कराया गया. तब से लेकर आज तक स्थिति गंभीर बनी हुई थी. 20 दिनों से वे कोमा में चल रहे थे. देशभर के अलग-अलग अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टरों से टेली कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा कर अजीत जोगी का उपचार की कोशिश जा रही थी. उन्हें लगातार वेंटिलेटर के माध्यम से सांस दी जा रही थी, तो वहीं उनके ब्रेन को एक्टिव करने के लिए म्यूजिक थेरेपी का भी सहारा लिया जा रहा था.

    ये भी पढ़ें: 

    पूर्व सीएम अजीत जोगी की हालत गंभीर, सेहत को लेकर डॉक्टरों ने कही ये बात
    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन
    0