लाइव टीवी
Elec-widget

रायपुर में बनेगा देश का चौथा बड़ा जेम्स एण्ड ज्वेलरी पार्क, मिलेगा ये लाभ

निलेश त्रिपाठी | News18 Chhattisgarh
Updated: November 26, 2019, 12:54 PM IST
रायपुर में बनेगा देश का चौथा बड़ा जेम्स एण्ड ज्वेलरी पार्क, मिलेगा ये लाभ
सराफा एसोशिएशन के कार्यक्रम में सीएम भूपेश बघेल का स्वागत किया गया.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) में जेम्स एण्ड ज्वेलरी पार्क (James and Jewelery Park) बनाने का निर्णय भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) सरकार ने लिया है.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) में जेम्स एण्ड ज्वेलरी पार्क (James and Jewelery Park) बनाने का निर्णय भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) सरकार ने लिया है. सरकार द्वारा दावा किया जा रहा है कि राजधानी रायपुर का जेम्स एण्ड ज्वेलरी पार्क इस सेक्टर का देश का चौथा सबसे बड़ा पार्क होगा. अब तक मुम्बई, कोलकाता और सूरत (Mumbai, Kolkata and Surat) में देश का सबसे बड़ा जेम्स एण्ड ज्वेलरी पार्क है. दावा किया जा रहा है कि यह पार्क अपने आप में अनूठा तथा देश और दुनिया के आकर्षण का केन्द्र बनेगा.

सीएम भूपेश बघेल (CM bhupesh Baghel) मंगलवार की सुबह रायपुर (Raipur) सराफा बाजार के महावीर भवन में सराफा एसोसिएशन द्वारा आयोजित अभिनन्दन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे. सीएम बघेल ने कहा कि इस पार्क का निर्माण रायपुर के पुरानी गंज मंडी में लगभग दस लाख वर्ग फीट में किया जाएगा. इसमें दस मंजिलें होंगी और दो हजार दुकानें बनेंगी. यह भवन सर्वसुविधा युक्त होगा और यहां सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा. इस भवन के डिजाइन के लिए सराफा एसोसिएशन से भी विचार विमर्श किया गया है.

कोलकता गए हैं अधिकारी
सीएम भूपेश बघेल ने बताया कि छत्तीसगढ़ औद्योगिक विकास निगम के अधिकारियों को जेम्स एण्ड ज्वेलरी पार्क के अध्ययन के लिए कोलकाता भेजा गया है. इसके बाद उन्हें मुम्बई भी भेजा जाएगा. ताकि रायपुर में बनने वाले पार्क की गुणवत्ता एवं सुविधाओं में कोई कमी न रहे. रायपुर सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष हरक मालू ने बताया कि एसोसिएशन द्वारा सीएम से 13 नवम्बर को मिलकर रायपुर में जेम्स एण्ड ज्वेलरी पार्क स्थापना का आग्रह किया गया था. सीएम की अध्यक्षता में 15 नवम्बर को आयोजित केबिनेट की बैठक में पार्क स्थापना की मंजूरी प्रदान कर दी गई. मालू ने कहा कि जेम्स एण्ड ज्वेलरी पार्क बनने से छत्तीसगढ़ के कारीगरों, रिफाइनरी, कटिंग और पाॅलिसिंग का हब बनेगा. स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा और राज्य सरकार को राजस्व भी मिलेगा.

ये भी पढ़ें: शादी से इनकार करने पर प्रेमी ने अपनी ही प्रेमिका को उतारा मौत के घाट, गिरफ्तार 

छत्तीसगढ़ में निकाय चुनाव का ऐलान, 21 दिसंबर को वोटिंग, 24 को आएंगे रिजल्ट  

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 12:54 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...