लाइव टीवी

बिजली बिल भुगतान से लेकर 6 महीने की खपत बताएगा ये एप, मिलेगी और भी जानकारी

Raghwendra Sahu | News18 Chhattisgarh
Updated: November 8, 2019, 1:13 PM IST
बिजली बिल भुगतान से लेकर 6 महीने की खपत बताएगा ये एप, मिलेगी और भी जानकारी
उपभोक्ताओं को होने वाले परेशानियों से निजात दिलाने के लिए विभाग ने मोर बिजली एप को लॉंच किया है. (File Photo)

इस एप्लिकेशन के माध्यम से आम उपभोक्ता बिजली बिल (Electricity Bill), बिजली बिल का भुगतान, शिकायत, खपत का पैटर्न जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां ले सकता है. साथ ही बिजली बिल हाफ योजना में मिलने वाली छूट का विवरण देखने की सुविधा भी इस एप में मिलेगी.

  • Share this:
रायपुर. अमूमन बिजली से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या के लिए उपभोक्ता कार्यालय के चक्कर लगाने के लिए मजबूर रहता था. बिल के भुगतान का विवरण, खपत का पूरा ब्योरा रखना भी लोगों को लिए काफी मुश्किल होता था. अब बिजली से जुड़ी हर तरह की समस्या के लिए उपभोक्ताओं को बिजली विभाग के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. बता दें कि बिजली विभाग ने 'मोर बिजली' एप ( CSPDCL More Bijlee App) लांच कर दिया है. इस एप्लिकेशन के माध्यम से आम उपभोक्ता बिजली बिल (Electricity Bill), बिजली बिल का भुगतान, शिकायत, खपत का पैटर्न जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां ले सकता है. साथ ही बिजली बिल हाफ योजना में मिलने वाली छूट का विवरण देखने की सुविधा भी इस एप में मिलेगी.

मिलेगी ये सभी जानकारी

जानकारी के मुताबिक इस एप में बिजली बिल, बिजली बिल भुगतान, बिजली बंद होने की शिकायत, खपर का पैटर्न और सरकार द्वारा बिजली बिल हाफ की रेट की जानकारी भी आम उपभोक्ताओं को आसानी से मिल सकती है. बता दें कि रायपुर में तकरीबन 3 लाख से ज्यादा हितग्राही हैं. आबादी बढ़ते ही इसका असर बिजली विभाग पर पड़ता गया. अब उपभोक्ताओं को होने वाले परेशानियों से निजात दिलाने के लिए विभाग ने मोर बिजली एप को लॉंच किया है.

 

ऐसे कर सकते हैं एप डाउन लोड

'मोर बिजली' एप का लाभ लेने के लिए उपभोक्ताओं को अपने मोबाइल पर इसे डाउनलोड करना  होगा.  फिर एक क्लिक में बिजली से जुड़ी सभी जानकारी ली जा सकती है.  उपभोक्ता गुगल प्ले स्टोर में जाकर मोर बिजली एप को सर्च कर इसे डाउनलोड कर सकते हैं. इस एप के माध्यम से उपभोक्ता अपने बीपी नंबर को मोबाइल नंबर से लिंक कर सकते हैं. अगर नंबर लिंग है कि तो वो अपने रजिस्टर्ड नंबर से एप में लॉगइन कर एप की सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 
Loading...

धान खरीदी विवाद: सरकार को मिला जोगी कांग्रेस का साथ, किसानों के लिए विधायक देंगे अपना वेतन 

केंद्र के खिलाफ कांग्रेस का प्रदर्शन, PM मोदी को लिखे पत्र पर 38 लाख किसानों का कराएंगे हस्ताक्षर 

धान खरीदी विवाद: कांग्रेस ने केंद्र को दी आर्थिक नाकेबंदी की धमकी, BJP ने किया पलटवार 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 8, 2019, 1:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...