छत्तीसगढ़ की राजनीति में गांधी vs सावरकर की एंट्री, लगे रहे ये आरोप

Raghwendra Sahu | News18 Chhattisgarh
Updated: September 13, 2019, 3:58 PM IST
छत्तीसगढ़ की राजनीति में गांधी vs सावरकर की एंट्री, लगे रहे ये आरोप
सीएम भूपेश बघेल ने कहा था कि हिन्दुस्तान के बंटवारा सावरकर के दिमाग की उपज थी, जिसे जिन्ना ने अमलीजामा पहनाया था.

कांग्रेस अलग-अलग आयोजनों के बहाने पिछली सरकार को कोस रही है, तो वहीं महापुरुषों के बहाने भी भाजपा को कटघरे में खड़ा कर रही है.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) पिछले 15 सालों तक सत्ता में काबिज रही. 15 सालों तक विपक्ष की राजनीति करने के बाद अब जाकर कांग्रेस (Congress) को सूबे का ताज मिला है. ऐसे में कांग्रेस इस चाबी को केवल 5 साल नहीं बल्कि उससे ज्यादा समय तक अपने पास रखना चाहती है. यही वजह है कि कांग्रेस अपनी जमीन को मजबूत करने में जुटी है. अब कांग्रेस अलग-अलग आयोजनों के बहाने पिछली सरकार को कोस रही है, तो वहीं महापुरुषों के बहाने भी भाजपा को कटघरे में खड़ा कर रही है.

प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अलग-अलग समय पर वीर सावरकर (Veer Savarkar) को लेकर बयान देते रहे हैं. हाल ही में 27 मई को सीएम भूपेश बघेल ने कहा था कि हिन्दुस्तान के बंटवारा (Indo Pak Partition)  सावरकर के दिमाग की उपज थी, जिसे जिन्ना ने अमलीजामा पहनाया था. रायपुर में कस्तूरबा गांधी की जयंती पर रविशंकर विश्विद्यालय में 3 दिवसीय गांधी और आधुनिक भारत विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया है, जिसमें भी मुख्यमंत्री ने गांधी (Mahatma Gandhi) के साथ ही नेहरु (Jawaharlal Nehru) को इस समय देश में बदनाम करने की साजिश (Conspiracy) का आरोप लगाते हुए कहा कि जानबूझकर किया जा रहा है और उनके विचारों से सहमत नहीं लोगों ने ही मारने की साजिश रची. वहीं दिल्ली विवि (Delhi University) के प्रोफेसर अपूर्वानंद ने भी गांधी जी की तारीफ की, तो वहीं वीर सावरकर के बजाय गांधीजी को असली वीर बताया था, जो अपनी गलतियों को स्वीकार करते थे और गांधी अपनी गलतियों की सजा किसी दूसरे को भुगतने नहीं देते थे.

chhattisgarh, raipur, Indo Pak Partition,  Bhupesh Baghel Blaims Veer Savarkar For Indo Pak Partition, Gandhi vs Savarkar, Gandhi vs Savarkar politics in chhattisgarh, bjp, congress, छत्तीसगढ़, रायपुर, गांधी बनाम सावरकर, छत्तीसगढ़ में गांधी बनाम सावरकर पर राजनीति, महात्मा गांधी और वीर सावरकर पर छत्तीसगढ़ में राजनीति, सीएम भूपेश बघेल ने वीर सावर को बताया भारत के बंटवारे का जिम्मेदार
सीएम भूपेश बघेल ने वीर सावरकर को भारत-पाक्सितान के बंटवारे के लिए जिम्मादार ठहराया था. (File Photo)


बीजेपी-कांग्रेस में बयानबाजी

छत्तीसगढ़ में 15 सालों के बाद कांग्रेस की सरकार बनी है. अब सूबे की राजनीति गांधी बनाम सावरकर हो गई है. कांग्रेस जहां गांधी जी पर सेमिनार और दूसरे आयोजनों के माध्यम से भाजपा और वीर सावरकर  पर निशाना साधने से नहीं चूक रही है.



इस पूरे मसले पर भाजपा प्रवक्ता सच्चिदानंद उपासने का कहना है कि सावरकर को वीर की उपाधि जनता ने दी थी और कांग्रेस के किसी नेता द्वारा उनकी बराबरी नहीं कर सकते हैं. साथ ही भाजपा द्वारा मोदी सरकार के माध्यम से गांधी जी के नाम को आगे बढ़ाने की बात कही है. तो वहीं राजनीतिक विश्लेषक रविकांत कौशिक किसी भी दल के महापुरुषों को लेकर कोई टिप्पणी करके ओछी राजनीति से बचने की सलाह दे रहे हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें: 

अब दंतेवाड़ा उपचुनाव में खरीद-फरोख्त का लगा आरोप, वायरल हो रहा ये ऑडियो! 

डॉ. रमन सिंह और राजेश मूणत के खिलाफ आयकर विभाग में शिकायत दर्ज करेगी कांग्रेस 

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 4:12 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...