Assembly Banner 2021

अच्छी खबर: छत्तीसगढ़ पुलिस में पहली बार 13 थर्ड जेंडर का भी हुआ सलेक्शन, कहा- समाज में अब मिलेगी इज्जत

छत्तीसगढ़ पुलिस में थर्ड जेंडर का चयन हुआ है.

छत्तीसगढ़ पुलिस में थर्ड जेंडर का चयन हुआ है.

Raipur News: छत्तीसगढ़ पुलिस (Chhattisgarh Police) में आरक्षक भर्ती (Constable Recruitment) के परिणाम जारी कर दिए गए हैं. पहली बार ऐसा हुआ है, जब प्रदेश में 13 किन्नर (थर्ड जेंडर) भी पुलिस आरक्षक बनेंगे.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ पुलिस (Chhattisgarh Police) में आरक्षक भर्ती (Constable Recruitment) के परिणाम (Result) जारी कर दिए गए हैं. पहली बार ऐसा हुआ है, जब प्रदेश में 13 किन्नर (थर्ड जेंडर) भी पुलिस आरक्षक बनेंगे. इसके लिए 15 का थर्ड जेंडर प्रतिभागियों के नाम जारी किए गए हैं. इसमें से 2 को वेटिंग लिस्ट में रखा गया है. बीते सोमवार को जारी परिणाम में कुल 2 हजार 259 पदों पर पूरे राज्य से उम्मीदवारों का चयन हुआ है. संभवत: यह देश का पहला राज्य है, जहां इतनी संख्या में किन्नर पुलिस में शामिल हो रहे हैं. पुलिस में किन्नरों के चयन पर किन्नर समुदाय में हर्ष है. उन्होंने छत्तीसगढ़ पुलिस व गृह विभाग को धन्यवाद भी ज्ञापित किया है.

पूरे देश में किन्नर समुदाय के लिए काम करने वाली मितवा समित की विद्या राजपूत की ओर से प्रेस विज्ञप्ति जारी की गई है. विद्या ने कहा है कि पुलिस भर्ती में शामिल प्रतिभागियों ने भारतवर्ष और विश्व को यह संदेश दिया है कि उन्हें अपने हुनर दिखाने का मौका मिले तो वे स्त्री-पुरुष से कंधा से कंधा मिलाकर चल सकते हैं और वे भी सम्मानपूर्ण जीवन के हकदार हैं. तृतीय लिंग व्यक्ति को समाज में कलंक माने जाने के कारण वे परिवार और समाज से बहिष्कृत ही रहे हैं. वे पूरी तरह से सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक व सांस्कृतिक जीवन में प्रतिभागी होने से वंचित रहे हैं.

चुने गए प्रतिभागियों ने कही ये बात
चयनित थर्ड जेंडर प्रतिभागी कृषि तांडी कहती है कि "मैं आज बहुत खुश हूं, मेरे पास कोई शब्द ही नहीं हैं कि मैं इस खुशी को व्यक्त कर पाऊं. मैं और मेरी स भी साथियों ने इस परीक्षा के लिए बहुत मेहनत किया. धमतरी से चयनित होने वाली कोमल साहू कहती है "यह ऐसी खबर है जिस पर अभी भी भरोसा नहीं हो रहा है क्योंकि मैंने कभी नहीं सोचा था कि इज्जत और सम्मान की नौकरी मिलेगी."
थर्ड जेंडर के इन प्रतिभागियों का चयन


छत्तीसगढ़ में चयनित तृतीय लिंग प्रतिभागियों में रायपुर से दीपिका यादव, निशु क्षत्रिय, शिवन्या पटेल, नैना सोरी, सोनिया जंघेल, कृषि तांडी एवं सबुरी यादव, बिलासपुर से सुनील एवं रुचि यादव, धमतरी जिले से कोमल साहू, अंबिकापुर से अक्षरा, राजनांदगांव जिले से कामता, नेहा एवं डोली का नाम शामिल है. बता दें कि जारी परिणाम में चयनित पुरुष प्रतिभागियों की संख्या 1736, चयनित महिला प्रतिभागियों की 289 और चयनित ट्रांसजेंडर की संख्या 13 है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज