लाइव टीवी

किसानों के लिए अच्छी खबर, धान खरीदी के लिए सरकार ने बनाया ये नया प्लान
Raipur News in Hindi

News18 Chhattisgarh
Updated: February 6, 2020, 4:21 PM IST
किसानों के लिए अच्छी खबर, धान खरीदी के लिए सरकार ने बनाया ये नया प्लान
धान खरीदी के लिए सरकार ने एक नई व्यवस्था लागू करने का फैसला है. (File Photo)

साथ ही राज्य सरकार ने असमय बारिश से धान को सुरक्षित रखने खाद्य सचिव ने कलेक्टरों को जरुरी निर्देश जारी कर दिया है.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में हो रही असमय बारिश (Rain) की वजह से धान खरीदी (Paddy Purchase) पर काफी असर हो रहा है. कई इलाकों में धान खरीदी रुग गई है. बस्तर के तोकापाल में धान खरीदी नहीं होने से किसान प्रदर्शन कर रहे हैं. इस बीच सरकार ने किसानों के लिए एक अच्छी खबर दी है. बारिश के कारण जो किसान धान नहीं बेच पा रहे हैं अब उनको फिर से टोकन जारी करने का फैसला लिया गया है. साथ ही राज्य सरकार ने असमय बारिश से धान को सुरक्षित रखने खाद्य सचिव ने कलेक्टरों को जरुरी निर्देश जारी कर दिया है.

सरकार ने लिया ये फैसला

खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने प्रदेश में हो रहे असमय बारिश से खरीदी केंद्रों में रखे गए धान को सुरक्षित रखने समुचित उपाय करने के निर्देश जारी कर दिए हैं. इसके बाद खाद्य विभाग सचिव कमलप्रीत सिंह ने राज्य के सभी कलेक्टरों एवं संचालक छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी विपणन संघ और प्रबंध संचालक अपेक्स बैंक नवा रायपुर को पत्र भेजकर आकस्मिक वर्षा से धान को सुरक्षित रखने के लिए निर्देश जारी कर दिए  हैं. खाद्य सचिव द्वारा जारी पत्र के मुताबिक राज्य शासन द्वारा धान की सुरक्षा एवं रख-रखाव के लिए समितियों को तीन रूपए प्रति क्विंटल की दर से राशि प्रदान की जाती है. आकस्मिक वर्षा के कारण जिन किसानों ने अपना धान नहीं बेच पाए हैं, उन्हें धान बेचने के लिए फिर से टोकन जारी किया जाएगा.

खान खरीदी केंद्रों में होगी ये व्यवस्था



सरकार ने धान खरीदी केंद्रों में धान की सुरक्षा के लिए जरूरत के मुताबिक पानी का निकासी और कैप कव्हर से ढक कर रखने, उपार्जित धान को ड्रेनेज के ऊपर स्टेक लगाकर रखने, धान के स्टेक को कैप कव्हर, पॉलीथिन से ढक कर रखने तथा खरीदी केन्द्रों में पानी के निकास के लिए आवश्यक व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए हैं. साथ ही नोडल अधिकारियों को धान खरीदी केंद्रों में नियमित भ्रमण कर धान के सुरक्षित रख-रखाव, ड्रेनेज और  कैप कव्हर की व्यवस्था का निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए है.

ये भी पढ़ें: 

छत्तीसगढ़ः 4 साल के बच्चे ने छेड़ी ऐसी तान कि फैन हो गए CM भूपेश बघेल, आप भी सुनिए...

दिल्ली में CM भूपेश बघेल ने कहा- राम मंदिर ट्रस्ट ऐलान के पीछे है वोट की राजनीति 

5 सराफा कारोबारियों पर IT की दबिश, लाखों रुपए के लेनदेन में गड़बड़ी की खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2020, 4:21 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर