लाइव टीवी

गोवर्धन पूजा को गौठान दिवस के रूप में मनाएगी छत्तीसगढ़ सरकार, कलेक्टरों को निर्देश जारी

News18 Chhattisgarh
Updated: October 17, 2019, 12:53 PM IST
गोवर्धन पूजा को गौठान दिवस के रूप में मनाएगी छत्तीसगढ़ सरकार, कलेक्टरों को निर्देश जारी
छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वकांक्षी सुराजी गांव योजना के अंतर्गत निर्मित गौठानों में गोवर्धन पूजा के दिन गौठान दिवस मनाये जाने का ऐलान किया गया है.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) सरकार दीपावली (Deepawali) त्यौहार के बाद गोवर्धन पूजा की मान्यता व परम्परा धूमधाम से निभाने की तैयारी कर रही है.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) सरकार दीपावली (Deepawali) त्यौहार के बाद गोवर्धन पूजा की मान्यता व परम्परा धूमधाम से निभाने की तैयारी कर रही है. इसके सरकार की महत्वकांक्षी सुराजी गांव योजना के अंतर्गत निर्मित गौठानों में गोवर्धन पूजा के दिन गौठान दिवस मनाये जाने का ऐलान किया गया है. राज्य सरकार के कृषि विकास एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा सुराजी गांव योजना के तहत गोवर्धन पूजा के दिन गौठान दिवस मनाए जाने के निर्देश जारी किए गए हैं. इसके तहत सभी जिलों के कलेक्टरों और मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) सरकार की सुराजी गांव योजना के तहत चयनित गांवों में गौठान निर्मित किए गए हैं, जहां गोवंश प्रतिदिन आते हैं. गोवर्धन पूजा के दिन उन गौठानों में गौठान दिवस के रूप में मनाने का निर्णय राज्य शासन द्वारा लिया गया है. कार्यक्रम में परम्परागत पूजा-अर्जना के अतिरिक्त गौठान दिवस के पूर्व गौठान समिति का गठन और गौठान समिति को औपचारिक रूप से कार्यभार गौठान दिवस में दिया जाएगा.

खाता खुलवाने के निर्देश
गौठान समिति के बैंकों में तत्काल खाता खुलवाने को कहा गया है. ताकि नवम्बर माह से इन खातों में आबंटन उपलब्ध कराने की प्रक्रिया शुरू हो सके. जिलों के सभी गौठान सेवा समिति के सदस्यों के नाम और खातों की जानकारी 10 नवम्बर तक संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं को देने के निर्देश दिए गए हैं. यदि नए गौठान के लिए चयनित और स्वीकृत भूमि हो तो उनका भूमि पूजन पंचायत एवं ग्राम के समक्ष गौठान दिवस पर कराया जाएगा. इसके साथ ही महिला स्व-सहायता समूहों को जो गौठान में विविध कार्य करते हैं और जो भविष्य में गौठान सेवा समिति के साथ गौठान कार्याें का संपादन करेंगे, इन सभी स्व-सहायता समूहों की सहभागिता भी गौठान दिवस के कार्यक्रम में सुनिश्चित करने को कहा गया है.

ये भी पढ़ें: BA का छात्र क्लिनिक में कर रहा था मरीज का इलाज, छापा पड़ा तो मचा हड़कंप 

लोकसभा चुनाव में बुरी हार से डरी कांग्रेस, EVM की बजाय बैलेट से कराएगी निकाय चुनाव 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 17, 2019, 12:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...