लाइव टीवी

राज्यपाल अनुसुईया उइके ने 8 यूनिवर्सिटी के कुलपतियों से की चर्चा, 5 गांव गोद लेने के दिए निर्देश

Surendra Singh | News18 Chhattisgarh
Updated: October 19, 2019, 10:23 AM IST
राज्यपाल अनुसुईया उइके ने 8 यूनिवर्सिटी के कुलपतियों से की चर्चा, 5 गांव गोद लेने के दिए निर्देश
राज्यपाल अनुसुईया उइके ने विश्विद्यालय में खाली पदों को जल्द भरने के निर्देश दिए है.

गवर्नर ने स्वछच्ता के कार्यों, रेनवाटर, टूरिज़्म सहित कई योजनाओं को इम्प्लीमेंट करने की हिदायत दी है. मॉनिटरिंग के लिए नोडल अधिकारियों को ज़िम्मेदारी दी गई है.

  • Share this:
रायपुर. प्रदेश के विश्वविद्यालयों को लेकर राज्यपाल काफी गंभीर दिख रही हैं. राज्यपाल अनुसुईया उइके (Anusuiya Uikey) ने प्रदेश के 8 विश्वविद्यालयों (University) के कुलपतियों के साथ 5 घंटे मंथन किया और सभी को खास दिशा-निर्देश दिए गये हैं. बता दें कि राजभवन में राज्यपाल अनुसुईया उइके ने 8 विश्वविद्यालय के कुलपतियों के साथ 5 घंटों तक मंथन किया. साथ ही गवर्नर ने राज्य की सभी विश्विद्यालयों को जिम्मेदारियां बांटी गई है. विश्विद्यालयों को 5-5 गांव गोद लेने के निर्देश जारी किए गए है. इसके अलावा स्वछच्ता के कार्यों, रेनवाटर, टूरिज़्म सहित कई योजनाओं को इम्प्लीमेंट करने की हिदायत दी है. मॉनिटरिंग के लिए नोडल अधिकारियों को ज़िम्मेदारी दी गई है.

खाली पद जल्द भरने के निर्देश

राज्यपाल अनुसुईया उइके ने विश्विद्यालय में खाली पदों को जल्द भरने के निर्देश दिए है. विश्वविद्यालयों में 1384 पद फिलहाल रिक्त हैं, जिन्हें भरने के निर्देश गवर्न ने जारी किए हैं. उन्होंने कहा कि कॉलेज में अतिथि शिक्षक से पढाई ठीक नहीं. एससी/एसटी में प्रमोशन में बहुत पद खाली लेकिन प्रमोशन नहीं हुए, ये ठीक नहीं. छत्तीसगढ़ के विश्विद्यालय में हमने प्रमोशन के निर्देश दिए है.

यूनिवर्सिटी की होगी मॉनिटरिंग

राज्यपाल अनुसुईया उइके ने कहा कि प्रदेश के सिर्फ दो विश्विद्यालय को नैक ग्रेड ए और बी मिला है. सिर्फ इन्हें ही यूजीसी का ग्रांट मिलेगा. ग्रेडेशन का दायरा बढ़ाना होगा. रविशंकर विश्विद्यालय में नए निर्माण का काम कई सालों बाद शुरू हो रहा है. निर्माण कार्यों में लेट-लतीफ़ी नहीं होनी चाहिए. विश्विद्यालयों की मॉनिटरिंग होगी, एक विश्वविद्यालय को इसका जिम्मा दिया जाएगा.

गवर्नर ने एडमिशन और परीक्षाएं तय समय सीमा में हो इसका ध्यान रखने के निर्देश दिए गए है. विश्विद्यालय कैम्पस में वाहनों से प्रवेश बंद कराया जाएगा. सायकल से भीतर प्रवेश की व्यव्स्था के निर्देश दिए गए हैं. कुशभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्विद्यालय में नए कुलपति की नियुक्ति के मामले में राज्यपाल ने कहा कि 25 लोगों का आवेदन आया है. जल्द ही उसमे से 3 नाम का पैनल बनाया जाएगा. उसके बाद एक नाम तय किया जाएगा, इस महीने तक नाम तय हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: 
Loading...

अफसर बेटे ने की लव मैरिज, गुस्साए लड़की वालों ने पिता को पीटा, फिर किया ऐसा काम... 

चित्रकोट हमारी ही सीट थी, 20 हजार वोटों से करेंगे जीत हासिल: सीएम भूपेश बघेल  

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 19, 2019, 10:19 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...