• Home
  • »
  • News
  • »
  • chhattisgarh
  • »
  • सुर्खियां: ग्रामसभा की जांच टीम को आदिवासियों ने लौटाया, नक्सलियों ने किया ब्लास्ट

सुर्खियां: ग्रामसभा की जांच टीम को आदिवासियों ने लौटाया, नक्सलियों ने किया ब्लास्ट

हिरोली पहुंची एसडीएम नूतन कंवर के नेतृत्व वाली टीम को खाली हाथ लौटना पड़ा. (प्रतीकात्‍मक फोटो)

हिरोली पहुंची एसडीएम नूतन कंवर के नेतृत्व वाली टीम को खाली हाथ लौटना पड़ा. (प्रतीकात्‍मक फोटो)

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिला के बैलाडीला में डिपॉजिट-13 के लिए हुई विवादित ग्रामसभा की जांच के लिए पहुंची प्रशासन की टीम को खाली हाथ ही लौटना पड़ा.

  • Share this:
    छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिला के बैलाडीला में डिपॉजिट-13 के लिए हुई विवादित ग्रामसभा की जांच के लिए पहुंची प्रशासन की टीम को खाली हाथ ही लौटना पड़ा. वहां के वनवासियों ने बयान देने से पहले एक शर्त रख दी. शर्त पूरी नहीं होने की स्थिति में उन्होंने प्रशासन की टीम को ही लौटा दिया. इससे ग्राम सभा मामले में जांच नहीं हो सकी. इस खबर को छत्तीसगढ़ के मुख्य अखबारों ने सोमवार के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित किया है.

    दैनिक भास्कर ने लिखा है- सोमवार को हिरोली पहुंची एसडीएम नूतन कंवर के नेतृत्व वाली टीम को खाली हाथ लौटना पड़ा. यहां आदिवासियों ने एसडीएम से ग्राम पंचायत के सचिव को बुलाने की मांग करते हुए उसके सामने ही बयान देने की शर्त रखी. सचिव के न आने पर ग्रामीणों ने बयान दर्ज कराने से इंकार कर दिया. डिपॉजिट-13 की खदान के विरोध में आदिवासियों ने इसी महीने 7 से 13 जून तक आंदोलन किया था.

    फर्जी ग्रामसभा का आरोप
    आदिवासियों का आरोप है कि वर्ष 2014 में हुई ग्रामसभा में उनके फर्जी हस्ताक्षर हैं. आंदोलन खत्म होने के 10 दिन बाद जांच टीम हिरोली पहुंची थी. इसमें एसडीएम, तहसीलदार और जनपद पंचायत के अधिकारी थे. पूर्व निर्धारित तिथि के मुताबिक बयान दर्ज करवाने के लिए 106 ग्रामीणों के साथ सैकड़ों आदिवासी हिरोली गांव सुबह ही पहुंच गए थे. दोपहर साढ़े 12 बजे के आसपास एसडीएम हिरोली पहुंचे. एसडीएम के सामने ग्रामीणों ने सबसे पहले पंचायत सचिव को बुलाने की मांग रखी, लेकिन एसडीएम ने पहले बयान दर्ज कराने की बात कहते हुए ग्रामीणों के मान-मनौव्वल में लगे रहे. लेकिन ग्रामीण पहले पंचायत सचिव को बुलाने की मांग पर अड़े रहे.

    खनन के विरोध में शुरु हुआ था आंदोलन
    बैलाडीला में 13 नंबर डिपाजिट नंदराज पहाड़ है जिसे आदिवासी अपने देवी देवता का रहवास मानते हैं, को अडानी ग्रुप के दिये जाने के विरोध में आंदोलन पर थे. किरंदुल चेकपोस्ट पर इसी महीने 7 से 13 जून तक 200 से अधिक ग्राम पंचायत के लोगों ने धरना देकर आंदोलन किया था। सांसद की पहल पर सरकार ने 11 जून को पेड़ कटाई पर रोक और 2014 में हुई ग्राम सभा के जांच के आदेश दिए थे। पहले संयुक्त पंचायत संघर्ष समिति 3 दिन में जांच की बात पर अड़ गई थी पर 13 तारीख को 15 दिन में जांच की बात पर मान गये थे.

    नक्सलियों ने किया ब्लास्ट, फायरिंग भी की
    हिलोरी में जांच टीम को निशाने बनाने के लिए नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट कर फायरिंग की. सुरक्षाबलों की जवाबी कार्रवाई के बाद नक्सली भाग खड़े हुए. एक जवान भक्तु का पैर हिरोली में दोक्कापारा के पास प्रेशर आईईडी पर पड़ गया जिससे ब्लास्ट हो गया. गम्भीर रूप से घायल होने के कारण उसे चौपर से रायपुर के रामकृष्ण अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इस खबर को नईदुनिया, पत्रिका, नवभारत, हरिभूमि सहित अन्य मुख्य अखबारों ने प्रमुखता से प्रकाशित किया है.

    बस्तर से हो सकता है नया पीसीसी अध्यक्ष
    छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी का नया अध्यक्ष बस्तर से हो सकता है. सोमवार को दिल्ली में बस्तर के वरिष्ठ नेताओं से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने चर्चा की. ये दो बार के विधायक मोहन मरकाम और वरिष्ठ आदिवासी विधायक मनोज मंडावी थे. बताया जा रहा है कि इनमें से कोई एक प्रदेश कांग्रेस का नया अध्यक्ष होगा. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दोनों नेताओं का इंटरव्यू लिया. इस दौरान प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया भी मौजूद थे. भूपेश बघेल के मुख्यमंत्री बनने के बाद से अटकलों का दौर जारी था कि छत्तीसगढ़ का नया पीसीसी चीफ कौन होगा. इस खबर को भी प्रदेश के सभी मुख्य अखबारों ने प्रमुखता से प्रकाशित किया.

    ये भी पढ़ें: बीजापुर जिला पंचायत CEO पर पत्रकारों से बदसलूकी का आरोप, छीने कैमरा और मोबाइल फोन! 

    ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ ने योग करने में दिखाया उत्साह, बनाया ये खास रिकॉर्ड 

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज