रायपुर नगर निगम की 'लापरवाही' पड़ी भारी, पीलिया के मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 49
Raipur News in Hindi

रायपुर नगर निगम की 'लापरवाही' पड़ी भारी, पीलिया के मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 49
रायपुर में पीलिया मरीजों की संख्या 49 हो गई है.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) में कोरोना (COVID-19) के दहशत के बीच अब पीलिया (Jaundice) का बड़ा खतरा मंडरा रहा है.

  • Share this:
रायपुर.  छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) में कोरोना (COVID-19) के दहशत के बीच अब पीलिया (Jaundice) का बड़ा खतरा मंडरा रहा है.  नगर निगम (Raipur Nagar Nigam) पर आरोप लग रहे हैं कि इनकी लापरवाही के चलते मरीजों की संख्या बढ़ रही है. अब शहर में पीलिया के 25 नए मरीज मिले हैं जिसके बाद पीलिया से पीड़ितों की संख्या 49 तक पहुंंच गई है. राजधानी के आमापारा, खोखोपारा, चंगोराभाठा, महामाई पारा और मठपुरैना से अब तक हजारों घरोंं का सर्वेे कर 600 से ज्यादा लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं. इसके बाद पीलिया के मरीजों की संंख्या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है.


रायपुर में नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग की टीम कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए तमाम बंदोबस्त कर रही थी. लेकिन इसी बीच पीलिया के प्रकोप ने राजधानी में नई मुसीबत खड़ी कर दी है. शहर में पीलिया फैलने की मुख्य वजह नगर निगम के नल से सप्लाई होने वाले दूषित पानी को बताया जा रहा है.


पानी में मिला था ई-कोलाई बैक्टरिया






मालूम हो कि पिछले दिनों आमापारा के स्वीपर कॉलोनी और मंगल बाजार में पीने के पानी की जांच की गई थी जिसमें क्लेबसिएला और स्यूडोमोनास बैक्टीरिया के अलावा पानी में बड़ी मात्रा में ई-कोलाई बैक्टरिया भी मिला है. बोर और निगम के पानी में मिले बीमारी फैलाने वाले बैक्टरिया के बाद अब पीलिया और डायरिया समेत अन्य बीमारियों का भी खतरा मंडरा रहा है. अम्बेडकर अस्पताल के डिपार्टमेंट ऑफ माइक्रोबायोलॉजी विभाग की रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ था.


घरों का हो रहा सर्वे




रायपुर CMHO मीरा बघेल ने न्यूज़ 18 को बताया कि प्रभावित इलाकों में हजारों घरों में सर्वे किया गया है. संदिग्धों के सैंपल लिए गए और जहां भी कैंप लगाए जा रहे है वहां नए मामले सामने आ रहे हैं. मीरा बघेल ने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि पीलिया मरीजों के आंकड़े और बढ़ सकते हैं. हांलाकि नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को मोवा, चंगोराभाटा, मंगल बाजार और सड्डू में कैंप लगाकर ब्लड और पानी के सैंपल लिए जा रहे हैं. साथ ही लोगों को पानी उबालकर पीने की भी नसीहत दी जा रही है.


आपको बता दें कि रायपुर में कोरोना संक्रमण के दौरान गंदे पानी की सप्लाई से जनता जूझ रही है. कुछ दिन पहले ही पानी में कीड़े मिले थे. इसके बाद नगर निगम की टीम प्रभावित इलाकों में पाइप लाइन बदलने का काम कर रही है.






ये भी पढ़ें: 




अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading