लाइव टीवी

बोर्ड एग्जाम का स्ट्रेस दूर करने जारी होगा हेल्प लाइन नंबर, मिलेगी ये जानकारी

Raghwendra Sahu | News18 Chhattisgarh
Updated: January 23, 2020, 7:34 PM IST
बोर्ड एग्जाम का स्ट्रेस दूर करने जारी होगा हेल्प लाइन नंबर, मिलेगी ये जानकारी
माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) परीक्षा की तैयारियां लगभग पूरा कर चुका है.

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (Chhattisgarh Board of Secondary Education) द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षाएं (Exam) 2 व 3 मार्च को शुरू हो रही हैं.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (Chhattisgarh Board of Secondary Education) द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षाएं (Exam) 2 व 3 मार्च को शुरू हो रही हैं. परीक्षा से पहले परीक्षार्थियों में कई सवालों को लेकर तनाव की स्थिति रहती है. इसको देखते हुए परीक्षा मंडल दसवीं-बारहवीं बोर्ड परीक्षा के संदर्भ में छात्रों को मार्गदर्शन के लिए हेल्प लाइन नंबर जारी किया जाएगा. अगले महीने से हेल्प लाइन नंबर शुरू हो जाएगा. माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) इसकी तैयारियां लगभग पूरा कर चुका है.

मंडल द्वारा जारी हेल्प लाइन नंबर में बोर्ड परीक्षा के संदर्भ में विषय से संबंधित जानकारी, तनाव व अन्य बातों को लेकर विषय विशेषज्ञ जानकारी देंगे. बताया जा रहा है कि पिछले कुछ सालों से बोर्ड परीक्षा के पहले माशिमं छात्रों के लिए इस तरह की व्यवस्था करता आ रहा है. इसका फायदा भी विद्यार्थियों को मिलता है. इसको देखते हुए ही इस बार फिर हेल्प लाइन नंबर शुरू करने की तैयारी की जा रही है.

काफी मदद मिलती है
माशिमं के अफसरों का दावा है कि पहले के सालों में यह देखा गया है कि विद्यार्थियों को हेल्प लाइन नंबर से काफी मदद मिली है. वे फोनकॉल कर न सिर्फ विषय से संबंधित जानकारी लेते हैं, बल्कि परीक्षा की तैयारी कैसे करें, तनाव को कैसे दूर करें समेत अन्य के बारे में भी पूछते हैं. साल 2020 की बोर्ड परीक्षा 2 मार्च से शुरू होगी. इसमें कक्षा 12वीं का पहला पर्चा 2 मार्च को और कक्षा 10वीं का पहला पर्चा 3 मार्च को होगा. बोर्ड परीक्षा के लिए इस बार करीब 6.70 लाख छात्रों ने आवेदन किया है. पिछली बार की तुलना में इस बार 23 हजार ज्यादा छात्र हैं. पिछली बार करीब 6.47 लाख छात्रों ने आवेदन किया था.

ये भी पढ़ें:
उद्योगपति अपहरण कांड: सूरत की जेल में साजिश, 2 टीम बनाकर पुलिस को भटकाते रहे किडनैपर, ऐसे पहुंची पुलिस 

दिल्ली चुनाव के लिए कांग्रेस के स्टार प्रचारक बने CM भूपेश बघेल, BJP की लिस्ट से डॉ. रमन सिंह का नाम गायब 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 23, 2020, 7:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर