Home /News /chhattisgarh /

देश के सबसे ज्यादा 'शराबी' छत्तीसगढ़ में, केंद्र सरकार की रिपोर्ट में खुलासा

देश के सबसे ज्यादा 'शराबी' छत्तीसगढ़ में, केंद्र सरकार की रिपोर्ट में खुलासा

demo pic

demo pic

देश में सबसे ज्यादा शराब का सेवन छत्तीसगढ़ में होता है. केंद्र सरकार की ताजा रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ है. ऐसे में जब प्रदेश में शराबबंदी की चर्चा है, ये रिपोर्ट सवाल भी पूछ रही है कि इतने शराबियों के बीच शराबबंदी कैसे संभव होगी? राज्य सरकार इसपर कमेटी बनाकर विचार करने की लगातार बात कर रही है.

अधिक पढ़ें ...
छत्तीसगढ़ सरकार एक तरफ पूर्ण शराबबंदी की ओर लगातार कदम बढ़ाने का दावे कर रही है तो वहीं केंद्र सरकार की ओर से कराए गए एक हालिया सर्वेक्षण में एक बड़ी ही दिलचस्प और गंभीर जानकारी सामने आई है. इसके अनुसार 10 से 75 साल के आयु वर्ग के 14.6 प्रतिशत लोग मतलब करीब 16 करोड़ लोग शराब पीते हैं. छत्तीसगढ़ देश में सबसे ज्यादा शराब पीने वाले राज्यों में शामिल हुआ है. छत्तीसगढ़ के बाद सबसे ज्यादा शराब का सेवन त्रिपुरा, पंजाब, अरूणाचल प्रदेश और गोवा में होता है.

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के साथ मिलकर यह सर्वेक्षण किया. यह सर्वेक्षण सभी 36 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में किया गया. सर्वेक्षण यह भी पुष्टि करता है कि भारत में महिलाएं भी नशीले पदार्थों का इस्तेमाल करती हैं. हालांकि समस्या की भयावहता पुरुषों की तुलना में महिलाओं में बहुत कम है.

इस मसले पर पहले बीजेपी का कहना था कि इन दो महीनों में शराब खोरी बढ़ी है हालांकि उन्हे जब बताया गया कि सर्वे में वो समय भी शामिल है जिसमें बीजेपी की सरकार थी तो जवाब काफी गोलमोल मिलता है. बीजेपी प्रवक्ता श्रीचंद सुंदरानी का कहना है कि भारतीय जनता पार्टी जन जागरण चलाकर शराब विरोधी मुहीम चलाती थी. हमने 2000 की आबादी वाले गांव में शराबबंदी किया था. लेकिन अब सब तरफ ढिलाई आ गई है. ऐसे में शराब का सेवन बढ़ेगा ही.

शराब के सेवन के मामले में कांग्रेस ने एक बार फिर से भाजपा को घेरा है. कांग्रेस प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला का कहना है कि ये बेहद दुखी स्थिति है कि हमारे प्रदेश में सबसे ज्यादा शराब पी जाती है. पार्टि का मानना है कि पिछली सरकार की शराब नीति के कारण ही ये स्थिति बनी है. पिछले 15 सालों में यहां के लोगों में शराबखोरी की लत बढ़ा दी है. हालांकि इस चुनौती से निपटने के लिए कांग्रेस पार्टी शराबबंदी के लिए तैयारी कर रही है.

 

ये भी पढ़ें:

निलंबित आईपीएस मुकेश गुप्ता को मिली नान और फोन टेपिंग मामले की FIR कॉपी 

छत्तीसगढ़ विधानसभा: इन विभागों के लिए दस हजार 65 करोड़ से ज्यादा की अनुदान मांग पारित

कांग्रेस के मंत्री ने पत्नी को बनाया विशेष सहायक, भाजपा ने लगाया परिवारवाद का आरोप  
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स       

Tags: BJP, Chhattisgarh news, Congress, Raipur news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर