भूपेश सरकार में 13वें मंत्री बनने जा रहे अमरजीत सिंह भगत, 2003 से दे रहे बीजेपी के दिग्गजों को मात

अमरजीत सिंह भगत सरगुजा के सीतापुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से साल 2003 से लगातार वे विधायक हैं.

News18 Chhattisgarh
Updated: June 28, 2019, 5:28 PM IST
भूपेश सरकार में 13वें मंत्री बनने जा रहे अमरजीत सिंह भगत, 2003 से दे रहे बीजेपी के दिग्गजों को मात
छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार में आदिवासी नेता व सरगुजा के सीतापुर से विधायक अमरजीत सिंह भगत 13वें मंत्री होंगे.
News18 Chhattisgarh
Updated: June 28, 2019, 5:28 PM IST
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 में जीत का चौका लगाने वाले आदिवासी नेता अमरजीत सिंह भगत छत्तीसगढ़ सरकार में नए मंत्री होंगे. अमरजीत 29 जून को शपथ ले सकते हैं. सरगुजा के सीतापुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से साल 2003 से लगातार वे विधायक हैं. प्रदेश के मौजूदा आदिवासी नेताओं में अमरजीत भगत सबसे मजबूत माने जाते हैं. तेजतर्रार छवि वाले इस नेता को राजनीतिक गुणाभाग में भी माहिर कहा जाता है.

सूत्रों की मानें तो छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर अमरजीत सिंह भगत के नाम की सिर्फ औपचारिक​ घोषणा होनी ही बची थी, लेकिन फिर समीकरण बदला और उन्हें मंत्री बनाने का निर्णय आलाकमान ने लिया. इसके बाद बस्तर से आदिवासी नेता बस्तर के कोंडागांव से विधायक मोहन मरकाम को प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है. अमरजीत सिंह भगत को भूपेश सरकार में अहम जिम्मेदारी मिल सकती है.

जनसभा में राहुल गांधी का स्वागत (File Photo)


2003 में पहली बार बने विधायक

अमरजीत सिंह भगत को कांग्रेस पार्टी ने पहली बार 2003 के विधानसभा चुनाव में सीतापुर से मैदान में उतारा. इस चुनाव में अमरजीत ने बीजेपी प्रत्याशी राजाराम भगत को हराया और पहली बार विधायक बने. इसके बाद 2008 के चुनाव में उन्होंने बीजेपी के गणेशराम भगत, 2013 के चुनाव में बीजेपी के राजाराम भगत और 2018 के चुनाव में बीजेपी के ही प्रत्याशी गोपाल राम को हराया और लगातार चौथी बार विधायक बने.

शैषणिक योग्यता और राजनीतिक जिम्मेदारी
50 वर्षीय अमरजीत सिंह भगत ने कक्षा 12वीं तक पढ़ाई की है. वे विधायक होने के साथ ही कृषक भी हैं. 2018 के विधानसभा चुनाव में प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार अमरजीत पर एक आपराधिक मामला दर्ज है. उनपर 1 करोड़ 52 लाख 33 हजार 633 रुपये की देनदारी है. उनकी चल संपत्ति 1 करोड़ 76 लाख 26 हजार 59 रुपये की है. जबकि अचल संपत्ति 4 करोड़ 11 लाख रुपये की है.
Loading...

अमरजीत सिंह भगत वर्तमान में कांग्रेस के प्रदेश आदिवासी समाज के अध्यक्ष हैं. इससे पहले वे यूथ कांग्रेस और आदिवासी विकास परिषद में भी प्रमुख जिम्मेदारियां निभा चुके हैं. सरगुजा में कांग्रेस को फिर से मजबूत करने में इनकी भूमिका अहम मानी जाती है. 15 साल बाद प्रदेश में सरकार बनने के बाद उन्हें मंत्री बनाए जाने की प्रबल अटकलें थीं, लेकिन शुरुआती दौर में ऐसा नहीं हुआ. अब उन्हें सरकार में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: अमरजीत भगत हो सकते हैं कांग्रेस के नए प्रदेश अध्यक्ष 

ये भी पढ़ें: कुत्ते के चक्कर में आपस में भिड़े पड़ोसी, जमकर चला लाठी-डंडा 
First published: June 20, 2019, 11:39 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...