12 जनवरी से तीन दिवसीय युवा महोत्सव का आगाज, कला और संस्कृति को बढ़ावा देने सरकार की पहल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर शासन-प्रशासन स्तर पर उत्सव की तैयारियां जोर-शोर से शुरू कर दी गई है.

प्रदेश की ग्रामीण प्रतिभाओं को निखारने और छत्तीसगढ़ की कला और संस्कृति (Art and Culture) को बढ़ावा देने के लिए इस बार भव्य तरीके से युवा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है.

  • Share this:
    रायपुर.  छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) में 12 जनवरी से तीन दिवसीय राज्य स्तरीय युवा महोत्सव (Youth Festival) का आगाज होगा. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) के निर्देश पर शासन-प्रशासन स्तर पर उत्सव की तैयारियां जोर-शोर से शुरू कर दी गई है. प्रदेश की ग्रामीण प्रतिभाओं को निखारने और छत्तीसगढ़ की कला और संस्कृति (Art and Culture) को बढ़ावा देने के लिए इस बार भव्य तरीके से युवा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. इसके अंतर्गत प्रदेश के सभी विकासखण्डों और जिला स्तर पर प्रतियोगिताएं आयोजित की गई है. इनमें चयनित प्रतिभागी राज्य स्तरीय युवा महोत्सव में प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे. रायपुर में खेल संचालनालय, पंडित दीनदयाल ऑडिटोरियम, साइंस कॉलेज और पंडित रविशंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी में इसका आयोजन किया जाएगा, जिसमें 15 से 40 और 40 से अधिक आयु वर्ग के 6500 प्रतिभागी शामिल होंगे. इस महोत्सव में लोक नृत्य, लोगगीत, शास्त्रीय संगीत, वादन, नाटक, भाषण और वाद-विवाद जैसी विधाओं में प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा.

    कई विद्याओं का होगा मंचन

    राजधानी रायपुर में आयोजित राज्य स्तरीय युवा महोत्सव में 15 से 40 वर्ष और 40 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के प्रदेश भर के छह हजार 521 प्रतिभागी भाग लेंगे. जानकारी के मुताबिक इनमें 3 हजार 613 पुरूष, 2 हजार 433 महिला प्रतिभागी और 301 पुरूष और 174 महिला अधिकारी कर्मचारी शामिल हैं. इस दौरान लोक नृत्य, लोकगीत, शास्त्रीय संगीत, शास्त्रीय नृत्य, वादन, एकांकी नाटक, निबंध, चित्रकला, तात्कालिक भाषण, पारम्परिक वेशभूषा, वाद-विवाद, क्विज, फूड फेस्टिवल जैसे विभिन्न विद्याओं सहित विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा.

    होगी ये प्रतियोगिता

    युवा महोत्सव के तहत 13 जनवरी को खेल संचालनालय परिसर के मुख्य मंच में लोकनृृत्य,सरहुल नृृत्य द्वितीय मंच में सुवा नृत्य,डण्डा नाच और ओपन मंच में पंथी, बस्तरहिया नृृत्य की प्रतियोगिता होगी. पंडित दीनदयाल ऑडिटोरियम में 1500 सीटर हॉल में कत्थक, ओडिसी, कुचीपुड़ी,मणीपुरी नृृत्य प्रतियोगिता,100 सीटर हॉल में तात्कालिक भाषण,भरतनाट्यम और पारम्परिक वेशभूषा प्रतियोगिता और 60 सीटर हॉल में बांसुरी वादन प्रतियोगिता का आयोजन होगा. पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ऑडिटोरियम में एकांकी नाटक और विज्ञान महाविद्यालय ऑडिटोरियम में हारमोनियम,मृदंगम और वीणा वादन की प्रतियोगिता होगी.
    14 जनवरी को खेल संचालनालय परिसर के मुख्य मंच में रॉक बैंड और ओपन मंच में फुगड़ी,भौंरा प्रतियोगिता,हॉल में वाद-विवाद और क्विज तथा खेल परिसर डोम में फूड फेस्टिवल का आयोजन होगा. पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ऑडिटोरियम में 7 जिलों के एकांकी नाटक और खेल परिसर में गेड़ी दौड़ और खो-खो, कबड्डी का सेमीफाइनल आयोजित होगा.

    ये भी पढ़ें: 

    देर रात एक और गोलीकांड से दहला रायपुर, व्यापारी की मौत  

    Happy New year 2020: मजदूरों के साथ नजर आए सीएम भूपेश बघेल, दी ये बड़ी सौगात

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.