छत्तीसगढ़: रायपुर एयरपोर्ट पर बढ़ सकती है बर्ड हिट की घटना, ये है वजह

मजह कुछ ही किलोमीटर पर बने एयरपोर्ट पर शायद किसी का ध्यान नहीं जा रहा है.

News18 Chhattisgarh
Updated: July 11, 2019, 12:54 PM IST
छत्तीसगढ़: रायपुर एयरपोर्ट पर बढ़ सकती है बर्ड हिट की घटना, ये है वजह
रायपुर एयरपोर्ट पर बढ़ सकती है बर्ड हीट की घटना.
News18 Chhattisgarh
Updated: July 11, 2019, 12:54 PM IST
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट में बर्ड हीट की घटना बढ़ सकती है. सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के चलते ये स्थिति पैदा हो सकती है. मालूम हो कि सरोना इलाके से कचरा डम्पिंग यार्ड को हटा कर अब सकरी इलाके में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट बनाने की कवायद चल रही है.  प्लांट का काम भी तेजी से किया जा रहा है. लेकिन मजह कुछ ही किलोमीटर पर बने एयरपोर्ट पर शायद किसी का ध्यान नहीं जा रहा है. यही वजह है कि बर्ड हीट जैसी समस्या को नजरअंदाज किया जा रहा है.

रायपुर एयरपोर्ट पर खतरा

बता दें कि हाईकोर्ट के आदेश के बाद सरोना से डम्पिंग यार्ड को हटाया जा रहा है. अब सकरी इलाके में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट बनाया जा रहा है. मालूम हो कि सकरी जहां सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट उससे रायपुर एयरपोर्ट की दूरी लगभग 10 किलोमीटर की है. इस वजह से एयरपोर्ट पर खतरा मंडरा रहा है. कचरे से यहां पक्षियों के मंडराने की आशंका बढ़ सकती है जो प्लाइट्स के लिए खतरा पैद कर सकते है.

chhattisgarh news, छत्तीसगढ़ latest news, छत्तीसगढ़ समाचार, Chhattisgarh samachar,Chhattisgarh news in hindi, raipur, raipur news, raipur airport, Swami Vivekanand airport of chhattisgarh, bird hit incident in raipur airport, रायपुर एयरपोर्ट, रायपुर एयरपोर्ट पर बर्ड हिट, रायपुर एयरपोर्ट पर बर्ड हिट की समस्या
कचरा डम्पिंग यार्ड से बर्ड हिट की घटनाएं बढ़ सकती है.


सामाजिक कार्यकर्ता नितिन सिघवी के मुताबिक साल 2015-16 में सैकड़ों ट्रक कचरा सकरी के डंपिंग यार्ड में नगर पालिका ने डाला गया है. 2011 से बर्ड हीट की घटनाएं बढ़ी है जो काफी खतरनाक है. एयरपोर्ट से 10 किलोमीटर की दूरी के अंदर कोई भी डंपिंग यार्ड नहीं बनाया जा सकता है. एयरपोर्ट से 10-20 किलोमीटर के अंदर डंपिंग यार्ड के लिए डीजीसीए से अनुमति लेना अनिवार्य है.

 

निगम कमिश्नर ने कही ये बात
Loading...

सकरी में बन रहे सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट को लेकर नगर निगम कमिश्नर शिवअनंत तायल का कहना है कि सरकी में साइंटिफिक लैंडफिल साइट का काम तेजी से चल रहा है. लेकिन अभी इस काम में कुछ दिन का समय और लगेगा. हाईकोर्ट से 15 से 20 का समय मांगने की अपील लगाई गई है.

ये भी पढ़ें:

छत्तीसगढ़ में बड़ा आंदोलन कर सकती हैं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता  

कोर्ट में दुष्कर्म पीड़िता ने खुद की अपने केस की पैरवी 

 

 
First published: July 11, 2019, 12:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...