अपना शहर चुनें

States

रायपुर में IT रेड का Side Effect, सरकार ने इस 'खास' इलाके में लगाई धारा-144

मंगलवार रात सरकार ने ये आदेश जारी किया है.
मंगलवार रात सरकार ने ये आदेश जारी किया है.

दरअसल, जयस्तंभ चौक पर अघोषित 'शाहीन बाग' को सरकार के खुले समर्थन का आरोप लगता रहा है. रात के अंधेरे में सरकार के सलाहकार से मंत्री तक को इसके के समर्थन में आवाज बुलंद करते देखा जा चुकी है.

  • Share this:
रायपुर. सीएए-एनआरसी (CAA-NRC) के विरोध में राजधानी रायपुर (Raipur) के जयस्तंभ चौक पर बने तथाकथित शाहीन बाग (Shaheen Bagh) पर आयकर विभाग (Income ax Department) का छापा भारी पड़ गया है. पिछले ढाई महिनों से जारी प्रदर्शन पर जिला प्रशासन ने अचानक सख्ती दिखाते हुए पूरे क्षेत्र में धारा 144 लगा दिया है. इसे सरकार के बेहद 'करीबियों' के ठिकानों पर आयकर की दबिश के बाद की कार्रवाई से जोड़कर देखा जा रहा है. दबी जुबान में जानकार मानते हैं कि आयकर विभाग की ताबड़तोड़ छापा (IT Raid) से सरकार के और उनके बेहद करीबी हिल गए हैं. ऐसे में आने वाले कुछ समय तक ऐसा कुछ भी नहीं करना चाहते जिससे केंद्र की नजर में राज्य सरकार आए. दरअसल, जयस्तंभ चौक पर अघोषित 'शाहीन बाग' को सरकार के खुले समर्थन का आरोप लगता रहा है. रात के अंधेरे में सरकार के सलाहकार से मंत्री तक को इसके के समर्थन में आवाज बुलंद करते देखा जा चुकी है.

अचानक सरकार ने लिया ये फैसला

आपको बता दें कि आयकर विभाग के छापे के बाद अचानक से जिला प्रशासन हरकत में आ गया. जिला प्रशासन ने मंगलवार देर रात क्षेत्र में धारा 144 लगाकर प्रदर्शकारियों को वहां से हटा दिया. जिला प्रशासन ने जयस्तंभ चौक के साथ-साथ वहां पहुंचने वाली तीन प्रमुख रास्तों पर भी धारा 144 लगा दिया, जिसमें तात्यापारा चौक से शास्त्री चौक, सिटी कोतवाली से जयस्तंभ चौक, गुरूनानक चौक से शादरा चौक, सत्तीबाजार हनुमान मंदिर से सिटी कोतवाली चौक शामिल है. प्रशासन ने बीती देर रात आदेश जारी करते हुए इन रास्तों पर आयोजन, धरना-प्रदर्शन, जुलुस सहित सभी तरह की सामूहिक गतिविधियों पर रोक लगा दी है,. प्रशास ने 4 अप्रैल तक के लिए यह आदेश जारी किया है.



chhattisgarh news. cg news, raipur news, IT Raid, IT Raid in raipur, IT Raid in chhattisgarh, IT Raid updates, chhattisgarh IT Raid news. section 144 in raipur, section 144 in which area of raipur, छत्तीसगढ़ न्य़ूज, रायपुर न्यूज, आयकर विभाग का छापा, छत्तीसगढ़ में आईटी का छापा. आईटी छापा अपडेट्स, आईटी रेड न्यूज, रायपुर में धारा 144, रायपुर के किन इलाकों में लगी धारा 144
जिला प्रशासन ने जयस्तंभ चौक के साथ-साथ वहां पहुंचने वाली तीन प्रमुख रास्तों पर भी धारा 144 लगा दिया,

राज्य और केंद्र के बीच बढ़ी तल्ख़ी

छत्तीसगढ़ में सत्ता परिवर्तन के बाद से कांग्रेस के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल  (CM Bhupesh Baghel)  ने केंद्र के प्रति आक्रमक रवैये के साथ अपनी पारी की शुरुआत की. गाहे-बगाहे मौका तलाश सीएम बघेल से लेकर सरकार के अंग तक ने केंद्र को गरियाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी. इतना ही नहीं गोडसे और गांधी का विवाद भी छत्तीसगढ़ की ही देन रही जिसकी गूंज देशभर में सुनाई दी. बात चाहे मनरेगा भुगतान का हो, प्रधानमंत्री आवास योजना में लंबित भुगतान का, जीएसटी के राज्यांश का,  2500 में धान खरीदी का हो या फिर धान से एथेनॉल बनाने की स्वीकृति, हर बात पर केंद्र और राज्य आमने-सामने हुए है जिसका सीधा असर राज्य के विकास पर देखा जा रहा है. इन सब के बीच केंद्र की एजेंसी आयकर विभाग ने सरकार के बेहद करीबियों के ठिकाने पर दबिश दे दी. इसके बाद सत्ताधारी दल ने इसे राज्य सरकार को अस्थिर करने की कोशिश करार दे दिया.

chhattisgarh news. cg news, raipur news, IT Raid, IT Raid in raipur, IT Raid in chhattisgarh, IT Raid updates, chhattisgarh IT Raid news. section 144 in raipur, section 144 in which area of raipur, छत्तीसगढ़ न्य़ूज, रायपुर न्यूज, आयकर विभाग का छापा, छत्तीसगढ़ में आईटी का छापा. आईटी छापा अपडेट्स, आईटी रेड न्यूज, रायपुर में धारा 144, रायपुर के किन इलाकों में लगी धारा 144
छत्तीसगढ़ में सत्ता परिवर्तन के बाद से कांग्रेस के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने केंद्र के प्रति आक्रमक रवैये के साथ अपनी पारी की शुरुआत की थी.


शाहीन बाग बनाम हनुमानगढ़ी

राजधानी रायपुर का हृदय स्थल कहे जाने वाले जयस्तंभ चौक के आस-पास से रात के समय में अगर आप बीते एक-दो महीनों में भी गुजरे होंगे तो आपको यह अहसास जरूर हुआ होगा की देश में आज सभी मुद्दें गौण है शाहीन बाग बनाम हनुमानगढ़ी के आगे. दरअसल जयस्तंभ चौक का शाहीन बाग हो या फिर शारदा चौक का हनुमानगढ़ी, दोनों स्थानों पर विचारों की लड़ाई लड़ने वाले दो-चार सौ लोग आपको आसानी से दिखाई दिए होंगे.

 

 

ये भी पढ़ें: 

इस होली मजा लीजिए हर्बल कलर का, कवर्धा में महिला समूह बना रहीं है ये खास गुलाल 

 

सुकमा: मेला देखने गया था गोपनीय सैनिक, ताक में बैठे नक्सलियों ने आधी रात कर दी हत्या  

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज