CM भूपेश बघेल ने शहीद गणेश कुंजाम के पार्थिव शरीर को दिया कांधा, परिवार के लिए बड़ा एलान
Raipur News in Hindi

CM भूपेश बघेल ने शहीद गणेश कुंजाम के पार्थिव शरीर को दिया कांधा, परिवार के लिए बड़ा एलान
नम आंखों से शहीद जवान को दी गई अंतिम विदाई.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शहीद गणेश राम कुंजाम की स्मृति को यादगार बनाए रखने के लिए गांव की शाला का नामकरण उनके नाम पर करने की घोषणा की है.

  • Share this:
रायपुर. भारत और चीन के सैनिकों के बीच लद्दाख स्थित गलवान घाटी (Galwan Valley) में हुई हिंसक झड़प में शहीद हुए छत्तीसगढ़ के बहादुर जवान शहीद गणेश कुंजाम को नम आंखों से विदाई दी गई. शहीद गणेश कुंजाम 16 बिहार रेजीमेंट (Bihar Regiment) में सिपाही के पद पर कार्यरत थे. राजधानी रायपुर के माना स्थित स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर शहीद जवान के पार्थिव शरीर पर पुष्प अर्पित कर भावभीनी श्रद्धांजलि दी. विमानतल पर शहीद जवान को गॉड ऑफ ऑनर दिया गया. मुख्यमंत्री ने शहीद गणेश कुंजाम के पार्थिव शरीर को कांधा देकर विदाई दी. विमानतल से हेलीकॉफ्टर से शहीद का पार्थिव शरीर अंतिम संस्कार के लिए उनके गृह ग्राम गिधाली कांकेर के लिए रवाना किया गया.

मालूम हो कि लद्दाख में एलएसी पर चीनी सेना के साथ हुई हिंसक झड़प में भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए थे. इस हिंसक झड़प में छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले की कुरूटोला ग्राम पंचायत के ग्राम गिधाली के रहने वाले जवान गणेश राम कुंजाम भी शहीद हो गए. शहीद कुंजाम का पार्थिव शरीर विशेष विमान से रायपुर पहुंचा था.


शहीद के सम्मान में कई घोषणाएं



सीएम भूपेश बघेल ने लद्दाख में शहीद हुए जवानों के साहस और बलिदान को नमन किया और शहीदों के परिजनों के प्रति शोक संवेदनाएं व्यक्त की. सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि शहीद गणेश कुंजाम ने देश के लिए शहादत दी है. ऐसे महान सपूत पर हम छत्तीसगढ़वासियों को गर्व है. उनकी शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी. हम सब देश के साथ हैं, सेना के साथ हैं और जवानों के साथ हैं. मुख्यमंत्री ने शहीद गणेश राम कुंजाम की स्मृति को यादगार बनाए रखने के लिए गांव की शाला का नामकरण उनके नाम पर करने की घोषणा की.  सीएम बघेल ने कहा कि शहीद कुंजाम के परिवार के एक सदस्य को शासकीय नौकरी दी जाएगी. मुख्यमंत्री ने इस मौके पर शहीद के पिता इतवारू राम कुंजाम को छत्तीसगढ़ शासन की ओर से 20 लाख रूपये की अनुग्रह राशि का चेक भी सौंपा.

ये भी पढ़ें: तय गाइडलाइन से होंगी राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं, हाईकोर्ट ने रोक लगाने से किया इनकार

आपको बता दें कि गलवान घाटी में सोमवार की रात भारतीय सैनिकों के साथ चीनी सेना के जवानों की भिड़ंत हुई. इस दौरान चीन के सैनिकों ने लाठियों और धारदार चीजों से भारतीय सेना के जवानों पर हमला कर दिया. इस हमले में आर्मी के कमांडिंग ऑफिसर समेत 20 सैनिक शहीद हो गए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज