लाइव टीवी

महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनेगा इंटीग्रेटेड प्लान, CM भूपेश बघेल ने दिए निर्देश

News18 Chhattisgarh
Updated: December 6, 2019, 1:03 PM IST
महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनेगा इंटीग्रेटेड प्लान, CM भूपेश बघेल ने दिए निर्देश
सीएम भूपेश बघेल ने मुख्य सचिव को प्लान तैयार करने का निर्देश दे दिया है. (File Photo)

सरकार महिलाओं को सुरक्षा और सहायता मुहैया कराने के लिए एक मोबाइल एप (Mobile App) भी तैयार करने की तैयारी में है.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की कांग्रेस (Congress) सरकार महिला सुरक्षा (Woman Safety) के लिए एक बड़ा कदम उठाने जा रही है. महिला सुरक्षा के लिए सरकार एक इंटीग्रेटेड प्लान (Integrated Plan) तैयार करेगी. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने मुख्य सचिव को 2 सप्ताह के अंदर एक प्लान तैयार करने का निर्देश दे दिया है. साथ ही अब डायल 112 को और प्रभावी और कारगर बनाने की ओर सरकार काम करेगी. अब सूबे में महिलाओं के कल्याण के लिए संचालित किए जा रहे योजनाओं को महिला एवं बाल विकास विभाग (Women and Child Development Department) और पुलिस प्रशासन (Police Department) एक साथ संचालित करेगी. एक कदम आगे आकर सरकार महिलाओं को सुरक्षा और सहायता मुहैया कराने के लिए एक मोबाइल एप (Mobile App) भी तैयार करने की तैयारी में है.

सीएम भूपेश बघेल ने दिए निर्देश

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मुख्य सचिव आरपी मंडल को महिलाओं की सुरक्षा के लिए दो सप्ताह के अंदर एक इंटीग्रेटेड प्लान तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का कहना है कि किसी भी समाज की प्रगति और विकास महिलाओं की भागीदारी के बिना संभव नहीं है. छत्तीसगढ़ राज्य के विकास में भी महिलाओं की महती भागीदारी है. समाज में महिलाओं को सुरक्षित और सकारात्मक माहौल उपलब्ध कराना सरकार का अहम दायित्व है, जिसके लिए छत्तीसगढ़ राज्य सरकार भी काम कर रही है.

एक साथ चलेंगी योजनाएं

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का कहना है कि हाल के दिनों में महिलाओं के साथ लगातार घटित घटनाओं के कारण सरकार की चिंता उनकी सुरक्षा के लिए प्रभावी कदम उठाने की है. उनका कहा है कि पुलिस प्रशासन और महिला एवं बाल विकास विभाग के स्तर पर महिलाओं के कल्याण और सुरक्षा के संबंध में अलग-अलग योजनाएं संचालित हो रही है, जिसे अब एक साथ चलाने की जरूरत है.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि डायल 112 की व्यवस्था को व्यवहारिक और प्रभावी बनाने के निर्देश दिए है. डायल 112 से सहायता मांगने की स्थिति में पुलिस न केवल प्रभावित या पीड़ित तक तत्काल पहुंचे बल्कि आवश्यकता पड़ने पर उसे पुलिस वाहन में उसके गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचना भी सुनिश्चित किया जा सके. सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि महिलाओं को सहायता उपलब्ध कराने के लिए एक मोबाइल एप भी तैयार किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:  सरेआम बेटी को छेड़ता था बदमाश, मां ने तमाचा रसीद कर सिखाया सबक, वीडियो वायरल 

हैदराबाद एनकाउंटर पर CM भूपेश बघेल ने कहा, पीड़िता को मिला न्याय 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 6, 2019, 1:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर