Home /News /chhattisgarh /

रांची और रायपुर में खुलीं आईपीपीबी की शाखाएं, पोस्‍टमैन घर-घर पहुंचाएंगे पैसे

रांची और रायपुर में खुलीं आईपीपीबी की शाखाएं, पोस्‍टमैन घर-घर पहुंचाएंगे पैसे

फोटो -ईटीवी

फोटो -ईटीवी

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक यानी आईपीपीबी के देश में दो पायलट ब्रांच रांची और रायपुर में एक साथ खोले गए हैं. वित्‍त मंत्री अरुण जेटली और संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इनका उद्घाटन किया. इस लांचिंग को फाइनेंशियल इन्क्लूजन की दिशा में एक रिवोल्युशन माना जा रहा है.आईपीपीबी परियोजना को देश भर में फैले पोस्ट ऑफिस नेटवर्क के जरिए बैंकिंग सुविधाओं को दूर-दराज के लोगों तक पहुंचाने के मकसद से शुरू किया गया है.

अधिक पढ़ें ...
    इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक यानी आईपीपीबी के देश में दो पायलट ब्रांच रांची और रायपुर में एक साथ खोले गए हैं. वित्‍त मंत्री अरुण जेटली और संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इनका उद्घाटन किया.

    इस लांचिंग को फाइनेंशियल इन्क्लूजन की दिशा में एक रिवोल्युशन माना जा रहा है. आईपीपीबी परियोजना को देश भर में फैले पोस्ट ऑफिस नेटवर्क के जरिए बैंकिंग सुविधाओं को दूर-दराज के लोगों तक पहुंचाने के मकसद से शुरू किया गया है.

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ऑर्डर के मुताबिक, आईपीपीबी के जरिए बेसिक फाइनेंशियल सुविधाएं दी जाएंगी. इसके माध्‍यम से सोशल सिक्युरिटी समेत सभी तरह के पेमेंट्स आसान हो जाएंगे, जो बैंकिंग के जरिए कठिनाई से हो पाते थे. यह बैंक अकाउंट होल्डर को एक डेबिट कार्ड देगा, जिससे एटीएम से पैसे निकाले जा सकेंगे और खरीददारी की जा सकेगी.
    यह बैंक दूसरे बैंक से अलग है. इसमें सेविंग अकाउंट में ज्यादा से ज्यादा एक लाख रुपए जमा कराए जा सकते हैं. ये बैंक कर्ज नहीं दे सकते. इसमें पोस्टमैन हैंडहेल्ड मशीन के जरिए घर-घर जाकर पैसों का लेनदेन करेंगे. जल्द ही पोस्ट ऑफिस के 1000 एटीएम भी खोले जाएंगे. शुरुआत में एक लाख अकाउंट्स खोलने का टारगेट रखा गया है. सरकार इस बैंक के जरिए आम लोगो तक पहुंचने की शुरुआत कर रही है.

     

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर