लाइव टीवी

8 साल की यह लड़की बन चुकी है 'ट्रीमैन', पेड़ जैसा दिखने लगा शरीर

News18Hindi
Updated: February 13, 2020, 7:45 PM IST
8 साल की यह लड़की बन चुकी है 'ट्रीमैन', पेड़ जैसा दिखने लगा शरीर
पूरी दुनिया में इस बीमारी से लगभग 200 लोग पीड़ित हैं.

छत्तीसगढ़ (Chattisgarh) के नक्सल प्रभावित बस्तर (Bastar) जिले की रहने वाली 8 साल की एक लड़की अजीबोगरीब बीमारी से जूझ रही है. इस बीमारी के कारण पूजा (बदला हुआ नाम) नाम की इस लड़की के हाथ और पैर पेड़ की छाल की तरह नजर आ रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 13, 2020, 7:45 PM IST
  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chattisgarh) के नक्सल प्रभावित बस्तर (Bastar) जिले की रहने वाली 8 साल की एक लड़की अजीबोगरीब बीमारी से जूझ रही है. इस बीमारी के कारण पूजा (बदला हुआ नाम) नाम की इस लड़की के हाथ और पैर, पेड़ की छाल की तरह दिख रहे हैं. पूजा के परिजनों का कहना है कि पहले उसके बायें पैर के ऊपर एक मस्सा बनना शुरू हुआ जो धीरे धीरे बढ़ता गया. फिर ये मस्सा उसके दोनों पैरों में विकसित हो गया. समय के साथ यह बांहों से होते हुए उसकी गर्दन तक जा पहुंचा. इस बीमारी को ट्री मैन सिंड्रोम भी कहा जाता है.

नहीं है इस बीमारी का कोई इलाज
इस बीमारी के कारण इस लड़की की स्थिति गंभीर हो गई. वहीं उसका चलना फिरना लगभग बंद हो गया है. बताया जा रहा है कि इस लड़की को शरीर में लगातार दर्द रहता है. जानकारों के अनुसार, मेडिकल साइंस (Medical Science) में इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है. छत्तीसगढ़ में इस बीमारी से ग्रसित पहले मरीज की जानकारी मिली है.

छत्तीसगढ़, बस्तर, दुर्लभ बीमारी, बस्तर न्यूज, ट्रीमैन सिंड्रौम, Chattisgarh, Bastar, Disease, Bastar News, Treeman Syndrome
छत्तीसगढ़ में इस बीमारी से ग्रसित पहले मरीज की जानकारी मिली है.


सरकार करा रही है इलाज
इसकी जानकारी मीडिया रिपोर्टस के माध्यम से प्रदेश सरकार और प्रशासनिक अधिकारियों को मिली. इसके बाद प्रदेश के हेल्थ मिनिस्टर टीएस सिंह देव ने उसके इलाज के जरूरी खर्च और समुचित प्रबंध करने की घोषणा की है. फिलहाल छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के एक हॉस्पिटल में पूजा का इलाज चल रहा है.

आनुवांशिक रोग से जूझ रही है पूजाआपको बता दें कि छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर जिले की देश के सबसे पिछड़े जिलों में गिनती होती है. इसी क्षेत्र की पूजा (बदला हुआ नाम) का परिवार दंतेवाड़ा जिले में बारसूर ब्लॉक के तुमरी गुंडा गांव में रहता है. 8 साल की यह लड़की एक अजीबोगरीब आनुवांशिक रोग से जूझ रही है. इस बीमारी के कारण इस लड़की की त्वचा पेड़ की छाल की तरह दिखने लगी है.

छत्तीसगढ़, बस्तर, दुर्लभ बीमारी, बस्तर न्यूज, ट्रीमैन सिंड्रौम, Chattisgarh, Bastar, Disease, Bastar News, Treeman Syndrome
इस दुर्लभ स्थिति को मेडिकल साइंस की भाषा में ट्रीमैन सिंड्रोम भी कहा जाता है.


ट्रीमैन सिंड्रोम नाम की है यह बीमारी
इस दुर्लभ स्थिति को मेडिकल साइंस की भाषा में ट्रीमैन सिंड्रोम (Treeman Syndrome) भी कहा जाता है. छतीसगढ़ में इस तरह की बीमारी से पीड़ित किसी व्यक्ति की पहली बार जानकारी मिली है.

जन्म लेने के 1 साल बाद शुरू हुई समस्या
पूजा के परिजनों के अनुसार, उसे यह समस्या जन्म लेने के 1 साल के बाद शुरू हुई थी. उसके पिता जो छोटे स्तर पर खेती करते हैं ने बताया कि सबसे पहले उनकी बेटी के बायें पैर पर मस्सा होना शुरू हुआ और बीमारी काफी ज्यादा बढ़ गई. इस बीमारी के कारण उनकी बेटी को लगातार दर्द रहता है.

छत्तीसगढ़, बस्तर, दुर्लभ बीमारी, बस्तर न्यूज, ट्रीमैन सिंड्रौम, Chattisgarh, Bastar, Disease, Bastar News, Treeman Syndrome
इस बीमारी के कारण स्कीन कैंसर होने की संभावना काफी ज्यादा होती है.


स्किन कैंसर होने का है खतरा
इस बीमारी को मेडिकल साइंस की भाषा में एपिडर्मोडिसप्लासिया वर्चुफॉर्मिस भी कहा जाता है. मेडिकल जर्नल के अनुसार, यह बीमारी काफी दुर्लभ वंशानुगत त्वचा विकार की मानी जाती है और इस बीमारी के कारण स्किन कैंसर होने की संभावना काफी ज्यादा होती है. बीमारी की इस स्थिति को लेवांडोस्की-लुत्ज़ डिस्प्लासिया (Lewandowsky Lutz Dysplasia) भी कहा जाता है.

नहीं मिला है इस बीमारी का कोई इलाज
यह बीमारी आमतौर पर 1 से 20 साल की आयु के लोगों में होती है. एक अनुमान के अनुसार, दुनिया भर में इस बीमारी से लगभग 200 लोग पीड़ित हैं. मेडिकल साइंस में इस बीमारी का अभी तक कोई इलाज नहीं मिला है.

chhattisgarh news, cg news. raipur news, caa protest, nrc, nrc protest, congress, minister ts singhdeo, cm bhupesh baghel, raman singh, छत्तीसगढ़ न्यूज, सीजी न्यूज, रायपुर न्यूज, कांग्रेस, सीएए विरोध, एनआरसी विरोध,  सीएम भूपेश बघेल, मंत्री टीएस सिंहदेव, सीएए के विरोध में कांग्रेस, सीएए एनआरसी विरोध, कांग्रेस ने सीएए एनआरसी का किया विरोध, caa nrc protest news 
छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव.


मंत्री ने की है पूजा से मुलाकात
इस संबध में जिला कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा का कहना है कि अधिकारी उनकी मदद करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं. वहीं स्थानीय मीडिया में इसकी जानकारी सामने आने के बाद स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री टीएस सिंह देव ने पूजा से मुलाकात की. मंत्री देव ने छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से उसके इलाज का खर्ज वहन करने की घोषणा की है.

रायपुर में चल रहा इलाज
खबर के अनुसार, पूजा के इलाज के लिए पहली बार कई सारे डॉक्टर सामने आए हैं. जिला अस्पताल में उसके इलाज के बाद उसे राजधानी रायपुर के मेकाहारा हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है.

डॉक्टरों की टीम का प्रयास है जारी
पूजा का इलाज कर रहे डॉ. मृत्युंजय सिंह का कहना है कि वह और उनकी टीम दुर्लभ बीमारी से पीड़ित इस मरीज की परेशानी को कम करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है.

ये भी पढ़ें: 

दिल्ली चुनाव नतीजों पर अमित शाह का पहला बयान- मेरा अंदाजा गलत निकला

वीडियो : Giriraj Singh बोले-'आतंक की गंगोत्री है देवबंद', सपा से मिला जवाब

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 13, 2020, 6:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर