नियम-कायदों के पेंच में फंसी किसानों की कर्जमाफी, बैंकों से नहीं मिल रहा NOC

नए ऋण के लिए एनओसी भी बैक अब नहीं दे रही है. इस वजह से किसानों की खेती पर भी काफी असर पड़ रहा है.

Yugal Tiwari | News18 Chhattisgarh
Updated: July 15, 2019, 12:28 PM IST
नियम-कायदों के पेंच में फंसी किसानों की कर्जमाफी, बैंकों से नहीं मिल रहा NOC
लोन नहीं मिलने से किसान खासे परेशान हो रहे है.
Yugal Tiwari | News18 Chhattisgarh
Updated: July 15, 2019, 12:28 PM IST
छत्तीसगढ़ की सत्ता हासिल करने के बाद कांग्रेस ने किसानों के लिए कर्जमाफी का एक बड़ा फैसला लिया था. राज्य सरकार के कर्जमाफी के घोषणा के बाद 19 लाख से अधिक किसानों के चेहरे खिल गए थे. लेकिन अब कायदे-कानून के फेर में हजारों किसान परेशान हो रहे है. सूबे के हजारों किसानों की कर्ज माफी अटकी हुई है. हालत ये है कि नए ऋण के लिए एनओसी भी बैक अब नहीं दे रही है. इस वजह से किसानों की खेती पर भी काफी असर पड़ रहा है.

NOC के लिए चक्कर काट रहे किसान

मिली जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ में 19 लाख पंजीकृत किसान है. राज्य सरकार ने 11 हजार करोड़ रुपए की कर्जमाफी की थी. किसानों ने राष्ट्रीयकृत बैक, सहकारी बैक और सार्वजनिक क्षेत्र के बैकों से खेती किसानी के लिए लोन लिया था. हालांकि अधिकांश किसानों को कर्जमाफी का फायदा जरूर मिला लेकिन अब किसान लोन के एनओसी के लिए अब बैंकों के चक्कर काट रहे है. वहीं हजारों किसान ऐसे है जिनकी आंशिक कर्जमाफी हुई है. अब बैक की लापरवाही का खामियाजा किसानों को झेलना पड़ रहा है.

chhattisgarh news, छत्तीसगढ़ latest news, छत्तीसगढ़ समाचार, Chhattisgarh samachar,Chhattisgarh news in hindi, raipur, raipur news, loan waived farmers, loan waived farmers of chhattisgarh, problems of loan waived farmers, Chhattisgarh congress government, रायपुर न्यूज, छत्तीसगढ़ में किसानों की कर्ज माफी. कर्ज माफी से किसानों को परेशानी. बैंक से किसानों को नहीं मिल रही एनओसी, किसानों की परेशानी
हालांकि अधिकांश किसानों को कर्जमाफी का फायदा जरूर मिला लेकिन अब किसान लोन के एनओसी के लिए अब बैंकों के चक्कर काट रहे है.


कृषि मंत्री ने कही ये बात

किसानों को ऋण के लिए एनओसी नहीं मिलने के मामले में कृषि मंत्री रविंद्र चौबे का कहना है कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक से ऐसे शिकायतें जरूर आ रही है. बहुत जल्द इस समस्या को दूर कर दिया जाएगा. सरकार ने फैसला लिया है कि सरकार कर्जमाफी का प्रमाण पत्र एक कार्यक्रम आयोजित कर बाटने की योजना भी बना रही है. किसानों की केसीसी लगातार बनाई जा रही है. इस साल हमारा लक्ष्य है कि पिछले साल की तुलना में इस साल एक लाख किसानों का केसीसी बनाया जाएगा. इसमे किसानों का सपोर्ट हमे मिल रहा है.

ये भी पढ़ें: 
Loading...

दोस्त की पत्नी से एकतरफा प्यार करता था युवक, 1 लाख की सुपारी देकर करवा दी हत्या  

रिंकू खनूजा खुदकुशी मामले में फंसे लवली खनुजा की रिमांड बढ़ाने की मांग कर सकती है पुलिस

 
First published: July 15, 2019, 12:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...