Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में जारी रहेगा लॉकडाउन, 5% से कम संक्रमण दर वाले जिलों को मिली कुछ रियायत

छत्तीसगढ़ में अभी लॉकडाउन जारी रहेगा.

छत्तीसगढ़ में अभी लॉकडाउन जारी रहेगा.

Lockdown in Chhattisgarh:छत्तीसगढ़ में अभी लॉकडाउन जारी रहेगा. हालांकि राज्‍य सरकार ने पांच फीसदी से कम संक्रमण दर वाले जिलों में लॉकडाउन में रियायतें बढ़ा दी हैं.

  • Share this:

रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में राज्य सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के कम होते मामलों को देखते हुए पांच फीसदी से कम संक्रमण दर वाले जिलों में लॉकडाउन (Lockdown) में छूट बढ़ा दी है. हालांकि राज्य में लॉकडाउन जारी रहेगा. अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है.

राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने सोमवार को यहां बताया कि राज्य शासन ने कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों से कहा है कि राज्य के ऐसे जिले जहां संक्रमण दर पांच फीसदी से अधिक है जैसे रायगढ़, जांजगीर और सूरजपुर में प्रतिबंधों के साथ लॉकडाउन जारी रहेगा. उन्होंने बताया कि ये जिले लॉकडाउन में कुछ छूट की अनुमति दे सकते हैं, लेकिन दुकानें शाम छह बजे तक बंद करना होगा.

संक्रमण दर पांच फीसदी वाले जिलों में मिली अधिक छूट

अधिकारियों ने बताया कि राज्य के जिन जिलों में संक्रमण दर पांच फीसदी से कम है वहां लॉकडाउन में कुछ अधिक छूट दी गई है. उन्होंने बताया कि इन जिलों में अब भी सिनेमा हॉल, थिएटर, स्विमिंग पूल, वाटर पार्क, थीम पार्क और जंगल सफारी जैसे स्थानों को खोलने की अनुमति नहीं दी गई है और इसके साथ ही साथ ही चौपाटी जैसे स्थान भी नहीं खुलेंगे.
अधिकारियों ने बताया कि इन जिलों में सभी दुकानें और बाजार सुबह अपने निर्धारित समय पर खुलेंगे लेकिन शाम छह बजे तक बंद हो जाएंगे. होटल, रेस्तरां, क्लब तथा बार को रात 10 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है. इसके अलावा इन जिलों में सभी सरकारी कार्यालय खुलेंगे. कार्यालयों में वर्ग एक और दो कर्मचारियों की पूर्ण उपस्थिति होगी जबकि निचले कर्मचारियों की 50 फीसदी उपस्थिति होगी.

Youtube Video

रविवार को पूरी तरह होगा लॉकडाउन



इसके अलावा अधिकारियों ने बताया कि राज्य के सभी जिलों में रविवार को पूरी तरह लॉकडाउन होगा. उन्होंने बताया कि राज्य में संक्रमण को कम करने के लिए सभी जिलों में ऑनलाइन डिलीवरी और होम डिलीवरी को प्रोत्साहित किया जाएगा. इस दौरान सभी जिलों में धारा 144 जारी रहेगा. राज्य में सामाजिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, खेलकूद और राजनीतिक जुलूसों, संगठनों तथा सभाओं पर प्रतिबंध जारी रहेगा.

छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के बाद राज्य के ज्यादातर जिलों में अप्रैल माह से लॉकडाउन जारी है. राज्य के लगभग सभी जिलों ने आज 31 मई तक लॉकडाउन की घोषणा की है. राज्य के कुछ जिलों में संक्रमण के मामले अब कम हो रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को राज्य का औसत संक्रमण दर 3.7 फीसदी है. वहीं, राज्य में अब तक 9,71,463 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, तो 9,22,674 मरीज इलाज के बाद संक्रमण मुक्त हुए हैं. राज्य में 35,741 मरीज उपचाराधीन हैं तथा वायरस से संक्रमित 13,048 लोगों की मौत हुई है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज