एक क्लिक पर जानें छत्तीसगढ़ की 7 सीटों पर सुबह 9 बजे तक वोटिंग का हाल

जांजगीर में वोटिंग करने पहुंची 99 वर्षीय बुजुर्ग महिला.
जांजगीर में वोटिंग करने पहुंची 99 वर्षीय बुजुर्ग महिला.

लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण में छत्तीसगढ़ की सात सीटों पर वोटिंग सुबह सात बजे से शुरू हो गई है.

  • Share this:
लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण में छत्तीसगढ़ की सात सीटों पर वोटिंग सुबह सात बजे से शुरू हो गई है. छत्तीसगढ़ में तीसरे और अंतिम चरण में रायपुर, दुर्ग, कोरबा, बिलासपुर, रायगढ़, जांजगीर और सरगुजा संसदीय क्षेत्र में मतदान हो रहा है. यहां मतदान की समय सीमा शाम पांच बजे तक निर्धारित की गई है. मतदान केन्द्रों में सुबह से ही मतदाताओं की लाइन लगनी शुरू हो गई है. कई स्थानों पर ईवीएम खराब होने की सूचना निर्वाचन दल को मिल रहा है.

राजधानी रायपुर के रोहणीपुरम स्थित मतदान केन्द्र 195, कोटा के पोलिंग बूथ 18 और 32 में ईवीएम खराब होने से मतदान प्रभावित रहा. इसके अलावा सरगुजा संसदीय क्षेत्र के सूरजपुर जिले के बूथ क्रमांक 44 में ईवीएम खराब होने की शिकायत मिली है. दुर्ग लोकसभा क्षेत्र के नवागढ़ में बूथ क्रमांक 151 में ईवीएम और बूथ क्रमांक 154 में वीवीपीएट मशीन खराब होने की शिकायत मिली है. ईवीएम खराब होने से कुछ मतदाताओं में आक्रोश है.
बिलासपुर संसदीय क्षेत्र के मुंगेली जिले के डुमरहा गांव के ग्रामीणो ने मतदान का बहिष्कार कर दिया है. मतदान केंद्र क्रमांक 160 डुमरहा के ग्रामीण विकास कार्य नहीं होने का हवाला देकर मतदान नहीं कर रहे हैं. बिलासपुर संसदीय क्षेत्र से बीजेपी प्रत्याशी अरुण साव ने बिलासपुर शहर में बजरंग बली के मंदिर में आशीर्वाद लेकर वोटिंग करने पहुंचे.छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने रायपुर में सुबह सात से आठ बजे के बीच वोटिंग की. वे अपने परिवार के साथ वोट डालने पहुंचे थे. इसके अलावा दूसरे जिलों में जिला निर्वाचन अधिकारी भी वोट करने पहुंचे. जांजगीर में 99 साल की रोशनी देवी सुबह करीब साढ़े आठ बजे मतदान करने पहुंची. हर जिले में बुजुर्ग और दिव्यांग भी बड़ी संख्या में मतदान करने पहुंच रहे हैं. मतदाताओं में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है.

बता दें कि तीसरे चरण में सूबे की रायपुर, दुर्ग, कोरबा, बिलासपुर, जांजगीर, रायगढ़ और सरगुजा सीट पर मतदान होंगे. यहां कुल 123 प्रत्याशी मैदान में हैं. सातों संसदीय क्षेत्र में कुल एक करोड़ 27 लाख 13 हजार 816 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. सात लोकसभा क्षेत्रों में मतदान के लिए कुल 15 हजार 408 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. रायपुर में 2343, बिलासपुर में 2221, रायगढ़ में 2327, कोरबा में 2008, जांजगीर-चांपा में 2173, दुर्ग में 2183 एवं सरगुजा में 2153 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं.
ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़: 7 सीटों पर एक करोड़ 27 लाख वोटर्स तय करेंगे 123 प्रत्याशियों में से किसमे है दम 


ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2019: दुर्ग में बीजेपी-कांग्रेस प्रत्याशियों से ज्यादा दांव पर है 'सरकार' की साख 
ये भी पढ़ें:- लोकसभा चुनाव 2019: राफेल और राष्ट्रवाद पर भारी है छत्तीसगढ़ में '​छोटा आदमी' और 'आइना' 
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स  
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज