Assembly Banner 2021

Lok Sabha Elections 2019: जानें, छत्तीसगढ़ में कब-किस सीट पर होगा चुनाव

फाइल फोटो.

फाइल फोटो.

निर्वाचन आयोग ने आज लोकसभा चुनावों के तारीखों का ऐलान कर दिया है. छत्तीसगढ़ में लोकसभा की 11 सीटें हैं.

  • Share this:
चुनाव आयोग ने यहां ऐलान किया कि लोकसभा चुनाव के लिए इस बार 7 चरणों में मतदान होगा. लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा वहीं 23 मई को वोटों की गिनती होगी. पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल, दूसरे चरण की वोटिंग 18 अप्रैल, तीसरे चरण की वोटिंग 23  अप्रैल, चोथे चरण की वोटिंग 29 अप्रैल, पांचवें चरण की वोटिंग 6 मई, छठा चरण 12 मई और सांतवा व अंतिम चरण की वोटिंग 19 मई को होगी.

पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटें, दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 सीटें, तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटें, चोथे चरण में 9 राज्यों की 71 सीटें, पांचवे चरण में 7 राज्यों की 51 सीटें, छठे चरण में 7 राज्यों की 59 सीटें और सातवें चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों पर चुनाव होगा.

पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटें, दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 सीटें, तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटें, चोथे चरण में 9 राज्यों की 71 सीटें, पांचवे चरण में 7 राज्यों की 51 सीटें, छठे चरण में 7 राज्यों की 59 सीटें और सातवें चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों पर चुनाव होगा.



छत्तीसगढ में पहले फेस में एक लोकसभा सीट पर चुनाव होना है. इसके बाद दूसरे फेस 18 अप्रैल को 3 सीटों पर और तीसरे फैेस में 23 अप्रैल को 7 सीटों पर वोटिंग होगी.
पहले चरण में आंध्र प्रदेश, अरुणाचल, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल, केरल, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, पंजाब, सिक्किम, तेलंगाना, तमिलनाडु, उत्तराखंड, अंडमान, दादरा-नागर हवेली, दमन-दीव, लक्षदीप, दिल्ली, पांडिचेरी में मतदान होंगे.

कर्नाटक, मणिपुर, राजस्थान, त्रिपुरा में दो चरणों में मतदान होंगे. असम और छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में चुनाव होंगे. झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और ओडिशा में चार चरणों में मतदान होगा. जम्मू कश्मीर में पांच चरणों, जबकि बिहार, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में सात चरणों में चुनाव होंगे.

भारत के निर्वाचन आयोग ने रविवार 10 मार्च को लोकसभा चुनावों के तारीखों का ऐलान कर दिया है. बता दें कि छत्तीसगढ़ में लोकसभा की कुल 11 सीटें हैं. इस समय छत्तीसगढ़ की 11 में से 10 लोकसभा सीटों पर बीजेपी का कब्जा है, जबकि एक सीट कांग्रेस के पास है. पिछले लोकसभा चुनाव 2014 के दौरान राज्य में बीजेपी की सरकार थी, जबकि इस समय भूपेश बघेल की अगुआई वाली कांग्रेस सरकार सत्ता में है. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि इस बार राज्य में सत्ताधारी कांग्रेस कितनी सीटें जीतती है और बीजेपी कितनी सीटों पर बढ़त बना पाती है.

बता दें कि इस समय बस्तर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी के दि‍नेश कश्‍यप, बिलासपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी लखन लाल साहू, जांजगीर-चंपा से बीजेपी की कमला पाटले, कांकेर से बीजेपी के विक्रम उसेन्‍दी, कोरबा से बीजेपी के डॉ. बंशीलाल महतो, महासमुन्द लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी के चंदुलाल साहू, रायगढ़ से बीजेपी के विष्‍णु देव साय, रायपुर से बीजेपी के रमेश बैस, राजनन्दगांव से बीजेपी के अभिषेक सिंह और सरगुजा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी के कमल भान सिंह मराबी जबकि दुर्ग लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस के ताम्रध्वज साहू सांसद हैं.

ये भी पढ़ें:- लोकसभा चुनाव में नए चेहरों को मिलेगी टिकट, महिलाओं को तरजीह: सीएम भूपेश बघेल

ये भी पढ़ें:- टेप कांड मामले में अग्रिम जमानत के लिए हाई कोर्ट की शरण में पहुंचे पूर्व मंत्री राजेश मूणत

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज