अपना शहर चुनें

States

लोकसभा चुनाव 2019: मिलिए छत्तीसगढ़ में बीजेपी के नए चेहरों से जो बनाएंगे मोदी की 'ड्रीम-11'

पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)
पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए छत्तीसगढ़ की 11 सीटों में से पांच पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है. पार्टी ने जांजगीर, बस्‍तर, कांकेर, सरगुजा और रायगढ़ सीट पर प्रत्याशियों का ऐलान किया है.

  • Share this:
भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए छत्तीसगढ़ की 11 सीटों में से पांच पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है. पार्टी ने जांजगीर, बस्‍तर, कांकेर, सरगुजा और रायगढ़ सीट पर प्रत्याशियों का ऐलान किया है. पार्टी ने पहले ही कह दिया था कि नए चेहरों को मैदान में उतारा जाएगा. कहे मुताबिक पार्टी इस बार लोकसभा चुनाव में नए चेहरों पर दांव लगा रही है. बताया जा रहा है कि बाकि सीटों के प्रत्याशियों का नाम भी जल्द सामने आ जाएगा. एक बात ये भी है कि लोकसभा चुनाव के लिए हारे हुए प्रत्याशियों को पार्टी ने मैदान में उतारा है या वो चेहरे जिन्हें कभी पार्टी ने टिकट देने के बारे में शायद सोचा भी न हो. गौरतलब हो कि पार्टी ने राज्य से एकमात्र केंद्रीय राज्य मंत्री समेत सभी पांच सांसदों की टिकट काट दी है.

बता दें कि बीजेपी ने जांजगीर से गुहाराम अजगले, बस्‍तर से बैदूराम कश्‍यप, कांकेर से मोहन मंडावी, सरगुजा से रेणुकासिंह और रायगढ़ से गोमती साय को टिकट दिया गया है. अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित सरगुजा, रायगढ़, बस्तर, कांकेर तथा अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर बीजेपी ने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की है. पहली लिस्ट में बीजेपी ने दो महिला उम्मीदावों को मौका दिया है. गौरतलब हो कि गोमती साय और मोहन मंडावी पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ेंगे जबकि रेणुका सिंह और बैदूराम कश्यप पहले भी विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं.

बीजेपी ने इन चेहरों को उतारा चुनावी मैदान में:



1. सरगुजा लोकसभा सीट: तेजतर्रार नेत्री और पूर्व मंत्री को यहां से मिला मौका
सरगुजा लोकसभा सीट से पार्टी ने रेणुका सिंह को अपना प्रत्याशी बनाया है. पार्टी ने कमलभान सिंह मरावी का टिकट काटते हुए रेणुका को टिकट दी है. रेणुका सिंह पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के नेतृत्व वाली सरकार में मंत्री भी रही चुकी हैं. वे अनुसूचित जनजाति की तेजतर्रार नेत्री के तौर पर भी जानी जाती है. रेणुका सिंह प्रेमनगर से विधायक दो बार भी निर्वाचित हुई हैं. 2003 से 2005 तक महिला बाल विकासअ मंत्री भी रही हैं. वे 2005 से 2013 तक सरगुजा विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष भी थीं. रेणुका सिंह दो बार प्रेम नगर विधान सभा सीट से बीजेपी की विधायक रह चुकी हैं. पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह ने अपने दूसरे कार्यकाल में रेणुका को महिला और बाल विकास मंत्री बनाया था. हालांकि, साल 2013 के विधान सभा चुनाव में वे प्रेम नगर विधान सभा सीट से कांग्रेसी उम्मीदवार खेलसाय सिंह से 18 हजार मतों से हार गई थीं.

chhattisgarh lok sabha election 2019
सरगुजा लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी रेणुका सिंह


2. कांकेर लोकसभा सीट: इस नए चेहरे को चुनावी मैदान में उतारा बीजेपी ने
कांकेर लोकसभा सीट से बीजेपी ने मोहन मंडावी को प्रत्याशी बनाया है. इस सीट पर विक्रम उसेंडी का टिकट कट गया जो हाल ही में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बनाए गए है. मोहन मंडावी को उम्मीदवार बनाकर बीजेपी ने एक बड़ा दांव खेला है. मंडावी कांकेर क्षेत्र में भाजपा के सक्रिय भी है और नए चेहरे भी. मोहन मंडावी छत्तीसगढ़ शिक्षक संघ शाखा कांकेर के पूर्व उपाध्यक्ष और समाजसेवी होने के साथ ही लोक सेवा आयोग के सदस्य भी है. वर्तमान में वे तुलसी मानस प्रतिष्ठान के प्रांताध्यक्ष भी हैं. लोकसभा से उम्मीदवार मोहन मंडावी वर्तमान में छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग के सदस्य है. धार्मिक सामाजिक सेवा में सक्रिय मोहन मंडावी राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ से जुड़े हुए हैं. वे प्रसिद्व रामकथा मानस गायक भी है.

chhattisgarh lok sabha election 2019
कांकेर लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी मोहन मंडावी


 

3. बस्तर लोकसभा सीट: वरिष्ठ आदिवासी नेता को यहां से मिला मौका
बस्तर लोकसभा सीट से बीजेपी ने बैदूराम कश्यप के नाम का ऐलान किया है. वहीं पार्टी ने इस सीट पर मौजूदा सांसद दिनेश कश्यप की टिकट काट दी है. बता दें कि बैदूराम कश्यप चित्रकोट विधानसभा सीट से दो बार के विधायक रहे हैं. फिलहाल वे बस्तर जिले के भाजपा अध्यक्ष है. बैदूराम कश्यप को वरिष्ठ आदिवासी नेता के तौर पर भी जाना जाते है. बीजेपी ने बस्तर लोकसभा सीट से भाजपा जिला अध्यक्ष बैदूराम कश्यप को उम्मीदवार बनाया है. बैदूराम कश्यप केशलूर विधानसभा से विधायक निर्वाचित हो कर पहली बार विधायक बने थे. दूसरी बार चित्रकूट विधान सभा से विधायक निर्वाचित हुए थे. बैदूराम कश्यप बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष भी रहे है. बैदूराम बस्तर जिला पंचायत के सदस्य भी रहे हैं.

chhattisgarh lok sabha election 2019
बस्तर लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी बैदूराम कश्यप


 

4.रायगढ़ लोकसभा सीट: इस सीट से पहली बार चुनाव लड़ेंगी ये नेत्री
पार्टी ने रायगढ़ लोकसभा सीट से केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री और चार बार के सांसद विष्णुदेव साय की टिकट काटते हुए गोमती साय को अपना प्रत्याशी बनाया है. गोमती साय जशपुर जिला पंचायत की अध्यक्ष है. नया चेहरा होने के साथ-साथ गोमती साय पहली बार चुनाव लड़ने वाली है. गोमती साय पूर्व में मण्डल अध्यक्ष का दायित्व संभाल चुकी है. वर्तमान में जशपुर जिला पंचायत का अध्यक्ष है. वे जनपद पंचायत की सदस्य भी रह चुकी हैं.

chhattisgarh lok sabha election 2019
रायगढ़ लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी गोमती साय


5. जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट: पूर्व सांसद को इस सीट से पार्टी ने उतारा मैदान में
बीजेपी ने अनुसूचित जाति के आरक्षित जांजगीर चांपा लोकसभा क्षेत्र से कमला देवी पाटले का टिकट काटते हुए गुहाराम अजगले को टिकट दिया है. अजगले सारंगढ़ लोकसभा सीट से सांसद रह चुके है. वे अनुसूचित जाति वर्ग के वरिष्ठ नेता भी है. वे अविभाजित सारंगढ़ लोकसभा से संसद रहे है. वर्तमान में प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य हैं.

chhattisgarh lok sabha election 2019
जांजगीर चांपा लोकसभा से बीजेपी प्रत्याशी गुहाराम अजगले


ये भी पढ़ें:

लोकसभा चुनाव 2019: 5 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान, बीजेपी-कांग्रेस के ये चेहरे होंगे आमने-सामने 

बस्तर में लोकसभा चुनाव के लिए कुछ ऐसा रहेगा सुरक्षा इंतजाम 

IED लगाने में एक्सपर्ट नक्सली डिप्टी कमांडर सुकमा से गिरफ्तार 

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स        
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज