Marwahi By-Election: 3 नवंबर को होगा मतदान, नतीजे 10 नवंबर को, आचार संहिता लागू

10 नवंबर को नतीजों की घोषणा कर दी जाएगी. (File)
10 नवंबर को नतीजों की घोषणा कर दी जाएगी. (File)

Marwahi By-Election Update: 3 नवंबर को चुनाव होगा. 10 नवंबर को परिणाम (Result) घोषित किए जाएंगे. 286 मतदान केन्द्रों में वोट पड़ेंगे.

  • Share this:
रायपुर. चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ की एक सीट पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है. छत्तीसगढ़ के मरवाही सीट (Marwahi By-Election) पर 3 नवंबर को मतदान होगा. तो वहीं 10 नवंबर को मतों की गणना की जाएगी. चुनाव आयोग द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक, 9 अक्टूबर को गजट नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. 16 अक्टूबर नामांकन की आखिरी तारीख होगी. 19 अक्टूबर तक नामांकन वापसी की प्रकिया की जाएगी. वहीं छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने मंगलवार को अपने कार्यालय से ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया. प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने मरवाही विधानसभा उप निर्वाचन 2020 के कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी दी.

मरवाही विधानसभा उपचुनाव को लेकर रीना बाबा साहेब कंगाले ने बताया कि मरवाही में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. 3 नवंबर को चुनाव होगा. 10 नवंबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे. 286 मतदान केन्द्रों में वोट पड़ेंगे. कुल 126 संवेदनशील मतदान केन्द्र हैं. अधिसूचना का प्रकाशन 9 अक्टूबर को किया जाएगा. नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर होगी. नामांकन पत्रों की संवीक्षा 17 अक्टूबरऔर नाम वापसी की 19 अक्टूबर को की जाएगी.

जरूरी निर्देश



मरवाही उपचुनाव को लेकर निर्वाचन पदाधिकारी ने अहम दिशा निर्देश दिए हैं. कोरोना महामारी के कारण मतदान केन्द्र में अधिकतम मतदाताओं की संख्या 1 हजार तक होगी. सभी मतदान केन्द्रों को मतदान के एक दिन पहले सैनिटाइज किया जाएगा. मतदाताओं की पहचान मतदाता फोटो परिचय पत्र और आयोग द्वारा मान्य किए गए दस्तावेजों के माध्यम से होगी. सभी मतदान केन्द्रों में हाथ धोने के लिए साबुन और पानी की व्यवस्था रहेगी. मतदान केन्द्र में घुसने से हाथों को सैनिटाइज करने के लिए सैनिटाइजर की व्यवस्था रहेगी. मतदान केन्द्र में प्रवेश से पहले थर्मल स्कैन किया जाएगा. मतदान के लिए कतार में लगे मतदाताओं को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. मतदान करने वाले हर मतदाता को मास्क पहनना अनिवार्य होगा.
ये भी पढ़ें: कंगना रनौत की बढ़ सकती है मुश्किल, एक ट्वीट को लेकर बिहार में शिकायत, कल सुनवाई

बीजेपी ने रखी मांग

मरवाही उपचुनाव की तारीख के ऐलान के बाद सूबे में राजनीतिक हलचल तेज हो गई है. मरवाही उपचुनाव को लेकर बीजेपी ने चुनाव आयोग से एक बड़ी मांग रखी है. बीजेपी ने निष्पक्ष चुनाव की मांग चुनाव आयोग से की है. सांसद सुनील सोनी का कहना है कि सरकार सरकारी तंत्र मरवाही का जीतना चाहती है. महीनेभर से सरकार ने पूरे अमले को मरवाही में झोंक दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज