लाइव टीवी

नगरीय निकायों में महापौर की आरक्षण सूची जारी, जानिए- कहां से कौन लड़ सकता है चुनाव?

Devwrat Bhagat | News18 Chhattisgarh
Updated: September 18, 2019, 1:10 PM IST
नगरीय निकायों में महापौर की आरक्षण सूची जारी, जानिए- कहां से कौन लड़ सकता है चुनाव?
छत्तीसगढ़ में होने वाले नगरीय निकाय चुनावों की तैयारी शुरू कर दी गई है.

राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) द्वारा जारी सूची के अनुसार कुल नगर निगमों में से 7 नगर निगमों में महापौर (Meyor) पद को अना​रक्षित (Reservation) रखा गया है.

  • Share this:
रायपुर: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में होने वाले नगरीय निकाय चुनावों (Urban Bodies Election) की तैयारी शुरू कर दी गई है. इसके तहत ही राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) ने निकायों में महापौर (Meyor) पद पर चुनाव के लिए आरक्षण की सूची जारी कर दी है. प्रदेश के 13 नगर निगमों में से 10 में इसी साल के अंत में चुनाव होने हैं. इसकी प्रक्रिया की जा रही है. महापौर के आरक्षण (Reservation) की सूची सभी निगमों के लिए जारी की गई है. राजधानी रायपुर (Raipur) के नगर पालिक निगम के लिए महापौर पद को अना​रक्षित (Unreserved) किया गया है.

राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) द्वारा जारी सूची के अनुसार कुल नगर निगमों में से 7 नगर निगमों में महापौर (Meyor) पद को अना​रक्षित (Reservation) रखा गया है. इनमें से दो महिला अनारक्षित हैं. इसके अलावा तीन नगर निगमों में महापौर पद को अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित किया गया है. इनमें एक में महिला अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित है. इसके अलावा दो अनुसूचित जाति और एक अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित किया गया है.

जानिए कहां क्या व्यवस्था
जारी सूची के अनुसार भिलाई चरौदा नगर निगम को अनुसूचित जाति, रायगढ़ नगर निगम को अनुसूचित जाति महिला, अंबिकापुर नगर निगम को अनुसूचित जनजाति, धमतरी नगर निगम को अन्य पिछड़ा वर्ग, राजनांदगांव को अन्य पिछड़ा वर्ग महिला, कोरबा नगर निगम को अन्य पिछड़ा वर्ग, रायपुर नगर निगम को अनारक्षित, जगदलपुर नगर निगम को अनारक्षित महिला, बिलासपुर नगर निगम को अनारक्षित, भिलाई नगर निगम को अनारक्षित, चिरमिरी नगर निगम को अनारक्षित महिला, दुर्ग नगर निगम को अनारक्षित और कोरबा नगर निगम में भी महापौर पद के लिए अनारक्षित रखा गया है.




ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय चुनावों की प्रक्रिया शुरू, आज तय होगा आरक्षण 

ये भी पढ़ें: मां ने बनाया बेटे का युवती से रेप करते वीडियो, फिर ब्लैकमेल कर वसूले लाखों रुपये 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 18, 2019, 1:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...