लाइव टीवी

रायपुर में मिलने वाला दूध नहीं है सुरक्षित, सैंपल की जांच में मिला यूरिया

News18 Chhattisgarh
Updated: October 5, 2019, 6:44 PM IST
रायपुर में मिलने वाला दूध नहीं है सुरक्षित, सैंपल की जांच में मिला यूरिया
यूरिया मिलने के बाद विभाग ने आधा दर्जन टीम जांच के लिए बना दी है. (प्रतीकात्मक फोटो)

इस खुलासे के बाद फूड एंड ड्रग कंट्रोलर ने त्योहारी सीजन में मिलावट को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) में मिलने वाला दूध लोगों के लिए सुरक्षित नहीं है. बता दें कि रायपुर और आसपास के फूड कंट्रोलर अमले ने 35 दिन पहले दूध के 23 सैंपल जमा किए थे. इन सैंपल में से 2 में यूरिया (Urea) निकल आया है. अब दूध में यूरिया मिलने से खाद्य अमले में हड़कंप मच गया है. अफसरों का दावा है कि दूध में यूरिया के मिलावट की पुष्टि रायपुर में पहली बार हुई है. इस खुलासे के बाद फूड एंड ड्रग कंट्रोलर ने त्योहारी सीजन में मिलावट को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है.

बनाई गई जांच टीम

यूरिया मिलने के बाद विभाग ने आधा दर्जन टीम जांच के लिए बना दी है. टीम के सदस्य लगातार दूध के सैंपल लेकर जांच करेंगे. आम तौर पर मिठाई के लिए सप्लाई किए जाने वाले दूध की जांच कम होती है और अभी ये मिठाइयों का सीजन है. तो इस वजह से इस पर खास तौर पर नजर रखी जाएगी. विशेषज्ञों ने बताया कि दूध की सफेदी बढ़ाने के लिए देश के कुछ राज्यों में यूरिया मिलाने की पुष्टि हुई है. इसकी मात्रा कम रहती है लेकिन स्वास्थ्य के नजरिए से हानिकारक है. मिले सैंपल में अधिकतर में पानी की मिलावट भी अधिक मिली है.

सेहत पर पड़ सकता है गलत प्रभाव

दूध के सैम्पल में यूरिया की मिलावट की पुष्टी के बाद खाद्य विभाग और स्थानीय प्रशासन के सुरक्षा की पोल खुल गई है. राजधानी में मिलावट का कारोबार चरम पर है, ये इस बात को प्रमाणित भी कर रहा है.  विशेषज्ञ डॉ. राकेश गुप्ता की मानें तो मिलावटी दूध सेहत के लिए काफी खतरनाक है. दूध में यूरिया की मिलावट करने से किडनी और पेट से संबंधित रोग की संभावनाएं बढ़ जाती है. साथ ही कैंसर की भी खतरा हो सकता है.

ये भी पढ़ें: 

आदिवासी नेत्री सोनी सोरी दंतेवाड़ा से गिरफ्तार, बिना अनुमति कर रही थीं रैली 
Loading...

रायपुर के MGM अस्पताल की मान्यता रद्द, सरकारी अनुदान पर भी लगी रोक

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 5, 2019, 6:42 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...