• Home
  • »
  • News
  • »
  • chhattisgarh
  • »
  • छत्तीसगढ़ में मनरेगा मजदूरों की दिवाली पर लग सकता है ग्रहण, अब तक नहीं मिली मजदूरी

छत्तीसगढ़ में मनरेगा मजदूरों की दिवाली पर लग सकता है ग्रहण, अब तक नहीं मिली मजदूरी

मनरेगा मजदूरों को दिवाली त्योहार में खर्च को लेकर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

मनरेगा मजदूरों को दिवाली त्योहार में खर्च को लेकर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

जुलाई माह से अब तक मनरेगा की मजदूरी (wage) और मटेरियल को मिलाकर करीब 300 करोड़ रुपए का भुगतान राज्य सरकार नहीं कर पा रही है.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मनरेगा मजदूरों की दिवाली (Diwali) इस बार बहुत मुश्किल से गुजरने वाली है. जुलाई माह से अब तक मनरेगा की मजदूरी (wage) और मटेरियल को मिलाकर करीब 300 करोड़ रुपए का भुगतान राज्य सरकार नहीं कर पा रही है. इसके चलते मनरेगा (MNREGA) मजदूरों को दिवाली (Diwali) त्योहार में खर्च को लेकर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. राज्य सरकार की अनदेखी के चलते मनरेगा मजदूरों की दिवाली पर ग्रहण लग सकता है.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में 88 लाख 15 हजार 821 पंजीकृत मनरेगा के मजदूरों में से 31 लाख 72 हजार 753 मजदूरो ने इस वित्तीय वर्ष में सरकार ने काम जारी किया है. इसमें से 10 लाख 48 हजार 942 मनरेगा मजदूरों को मजदूरी नहीं मिली है. मनरेगा मजदूरों ने बताया कि दिवाली के लिए दिए जलाने तक के पैसे उनके पास नहीं हैं, जिससे वो अपने घर को गुलजार कर सकें.

बीजेपी ने लगाए आरोप
प्रदेश में मनरेगा मजदूरों को भुगतान नहीं होने को लेकर बीजेपी सत्ता दल कांग्रेस पर हमलावार है. बीजेपी के प्रवक्ता सच्चिदानंद उपासने का कहना है कि प्रदेश की भूपेश सरकार गरीब विरोधी सरकार है. इस सरकार में गरीबों की अनदेखी की जा रही है. दिवाली जैसे प्रमुख त्योहार के दिन भी उन्हें सरकार की नीतियों के कारण अंधेरे में ही रात गुजारनी होगी. सरकार गरीबों के बारे में कोई ध्यान नहीं दे रही है.

सरकार की अलग अलग दलील
करीब 4 महीनों से मजदूरों को मजदूरी नहीं मिलने को लेकर पंचायत मंत्री और मुख्यमंत्री अलग-अलग दलील दे रहे हैं. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का कहना है कि केन्द्र सरकार से पैसा नहीं आया हैं तो वहीं पंचायत मंत्री टीएस सिंहदेव कह रहे हैं कि मनरेगा के मजदूरो को भुगतान हो गया है. आखिर किसकी जानकारी गलत है ये एक बड़ा सवाल है.

ये भी पढ़ें: ATM में किसी से मदद ले रहे हैं तो सावधान! ऐसे निशाना बनाते हैं ठग  

रायपुर में छांटने की बजाय पेड़ों को काट रहा हाउसिंग बोर्ड, अफसर बेपरवाह

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज