लाइव टीवी

छत्तीसगढ़ में मोबाइल मेडिकल टीमें करेंगी लोगों का इलाज, CM भूपेश बघेल ने दिए निर्देश

निलेश त्रिपाठी | News18 Chhattisgarh
Updated: September 16, 2019, 3:46 PM IST
छत्तीसगढ़ में मोबाइल मेडिकल टीमें करेंगी लोगों का इलाज, CM भूपेश बघेल ने दिए निर्देश
छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार प्रदेश में स्वास्थ्य सेवा बेहतर करने के लिए एक नई योजना शहरों में शुरू करने जा रही है.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) सरकार प्रदेश में स्वास्थ्य सेवा बेहतर करने के लिए एक नई योजना शहरों में शुरू करने जा रही है.

  • Share this:
रायपुर: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) सरकार प्रदेश में स्वास्थ्य सेवा बेहतर करने के लिए एक नई योजना शहरों में शुरू करने जा रही है. इसके तहत मोबाइल मेडिकल (Mobile Medical) टीमें लोगों का इलाज करेंगी. दूरस्थ ग्रामीण अंचलों में इस योजना के बेहतर परिणाम के बाद अब इसे शहरों में भी लागू करने की तैयारी कर ली गई है. महात्मा गांधी की जयंती पर 2 अक्टूबर को प्रदेश के 13 नगर निगमों में इस योजना की शुरुआत हो जाएगी. सरकार की इस नई योजना को मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के नाम से जाना जाएगा.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के वनांचलों और दूरस्थ इलाकों के हाट-बाजारों में मोबाइल मेडिकल टीम (Mobile Medical Team) द्वारा इलाज की व्यवस्था पहले ही सरकार ने की थी. मोबाइल मेडिकल टीमों द्वारा इलाज के अच्छे परिणाम को देखते हुए सरकार इसे शहरी स्लम क्षेत्रों में भी शुरू करने जा रही है. प्रदेश के 13 नगर निगमों के स्लम क्षेत्रों में सप्ताह में एक दिन सवेरे 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक मोबाइल मेडिकल टीम मौजूद रहकर लोगों का इलाज करेंगी.

मिलेंगी नि:शुल्क दवाइयां
मोबाइल मेडिकल यूनिट द्वारा कुछ जरूरी जांच के साथ ही निःशुल्क दवाइयां भी दी जाएंगी. गांधी जयंती पर आगामी 2 अक्टूबर से मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना की शुरुआत होगी. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नगर निगम वाले सभी जिलों के कलेक्टरों को इसके लिए सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं. बता दें कि प्रदेश के 13 नगर निगमों में करीब एक लाख 71 हजार परिवार स्लम क्षेत्रों में रहते हैं. इन परिवारों के लगभग 7 लाख 80 हजार लोगों के उपचार की सुदृढ़ व्यवस्था के लिए सरकार मौजूदा स्वास्थ्य सेवाओं के साथ ही मोबाइल मेडिकल टीम उपलब्ध करा रही है.

Bhupesh Baghel
फाइल फोटो.


ऐसी होगी नई व्यवस्था
सीएम भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के लिए शुरुआती तौर पर रायपुर नगर निगम में 3, भिलाई और कोरबा में दो-दो और अन्य नगर निगमों में एक-एक मोबाइल मेडिकल टीम तैयार करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने इसके लिए सर्वसुविधायुक्त जगह के चयन, आवश्यक साफ-सफाई, बिजली, पानी, फर्नीचर, शौचालय इत्यादि की व्यवस्था, मोबाइल मेडिकल टीम के गठन और पर्याप्त मात्रा में दवाइयों के भंडारण के निर्देश दिए हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें: 'नक्सलगढ़' में ऐसा स्कूल, जहां भविष्य ही नहीं जान भी खतरे में डालकर पढ़ाई करते हैं बच्चे 

ये भी पढ़ें: OLX पर सामान खरीददारी से सावधान! यहां बेचने वाले के साथ खरीदने वाला भी हुआ गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 16, 2019, 3:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...