Home /News /chhattisgarh /

नान घोटाले से जुड़ सकते हैं 548 करोड़ रुपये के बैंक घोटाले के तार

नान घोटाले से जुड़ सकते हैं 548 करोड़ रुपये के बैंक घोटाले के तार

छत्तीसगढ़ में नागरिक आपूर्ति निगम घोटाले की जांच को लेकर एसआईटी के गठन के बाद फाइलों से धूल की परत हट रही है और कई नये खुलासे भी हो रहे हैं.

    छत्तीसगढ़ में नागरिक आपूर्ति निगम घोटाले की जांच को लेकर एसआईटी के गठन के बाद फाइलों से धूल की परत हट रही है और कई नये खुलासे भी हो रहे हैं. ताजा मामला प्रदेश में 548 करोड़ रुपये के बैंक घोटाले का है, जिसके तार नान घोटाले से जुड़े होने की आशंका जतायी जा रही है. छत्तीसगढ़ में बैंक घोटाले का एक बड़ा खुलासा हुआ है, जिसमें 548 करोड़ रुपयों का लेन-देन बोगस खातों के जरिये किया गया है. इसको लेकर नए सिरे से जांच की कवायद की जा सकती है.

    आरटीआई एक्टिविस्ट कुणाल शुक्ला ने इस मामले के दस्तावेज पेश किये हैं, जिसमें छत्तीसगढ़ जिला सहकारी बैंक सहित 4 निजी बैंकों में 5 सौ करोड़ रुपये से अधिक का कालाधन उजागर हुआ है. आरटीआई एक्टिविस्ट कुणाल शुक्ला ने बताया कि ये खुलासा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की जांच रिपोर्ट से हुआ है, लेकिन हैरानी की बात है कि मामले को लेकर आरबीआई की चिट्ठी के बाद भी पिछली सरकार ने कोई कार्रवाई नहीं की है.

    आरबीआई ने साल 2015 में जांच रिपोर्ट के आधार पर पंजीयक सहकारी संस्था को इस मामले में कार्रवाई की अनुशंसा की थी, इसके बाद पंजीयक सहकारी संस्था ने आरबीआई की कार्रवाई अनुशंसा को प्रबंध संचालक छत्तीसगढ़ सहकारी बैंक को भेज दिया था, लेकिन बीते 3 साल में इस मामले कोई कार्रवाई नहीं हुई. कुणाल शुक्ला का आरोप है कि 15 फर्जी बैंक खाते के जरिए प्रकाश इंडस्ट्रीज के खाते में 493 करोड़ रुपये जमा हुए. वहीं त्रिपति ट्रेडर्स के खाते में 55 करोड़ रुपये जमा किए गए. जिन 4 निजी और एक जिला सहकारी बैंक में फर्जी खातों के जरिए मनी लॉड्रिंग का मामला सामने आया है, उसमें एक्सिज बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटेक महेन्द्रा बैंक और करुर वैश्य बैंक शामिल हैं.

    इस मामले को लेकर कांग्रेस के संचार विभाग के प्रमुख शैलेष नितिन त्रिवेदी का कहना है कि पिछली सरकार ने केवल जांच को बाधित करने की कोशिश की. वहीं बीजेपी प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव का कहना है कि अपने स्तर पर इसकी जांच चल रही थी, लेकिन अब कांग्रेस चाहे तो इस पर भी एसआईटी बिठा सकती है.

    ये भी पढ़ें: महासमुंद: धान खरीदी केन्द्रों में टोकन नहीं काटने से विवाद 

    ये भी पढ़ें: राहुल गांधी का वादा- लोकसभा चुनाव जीते तो हर गरीब को मिलेगी मिनीमम इनकम गारंटी 
    ये भी पढ़ें: अंतागढ़ टेप कांड मामले में जांच शुरू, भाजपा ने कहा- मूल मुद्दे से भटक रही सरकार

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

    Tags: BJP, Chhattisgarh news, Congress

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर