लाइव टीवी

छत्तीसगढ़: राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन रिपोर्ट में खुलासा, हर साल लेप्रोसी के मिल रहे 32 नए मरीज
Raipur News in Hindi

News18 Chhattisgarh
Updated: February 8, 2020, 7:15 PM IST
छत्तीसगढ़: राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन रिपोर्ट में खुलासा, हर साल लेप्रोसी के मिल रहे 32 नए मरीज
छत्तीसगढ़ में कुष्ठ के मरीज के हालात.

छत्तीसगढ़ में इस साल नए कुष्ठ रोगियों की पहचान की दर देखें तो यहां प्रति एक लाख की आबादी पर 32 नए मरीज सामने आए हैं. यह खुलासा राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम का हैं.

  • Share this:
रायपुर.  प्रदेश सरकार के लाख दावों के बाद भी कुष्ठ (Leprosy) की स्थिति सामान्य नहीं हो पा रही है. नए मरीजों की संख्या लगातार बढ़ते जा रही है. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में लेप्रोसी का प्रिलिसेंस दर प्रति 10 हजार की जनसंख्या में 1.99 फीसद है, जो देश में सर्वाधिक है. प्रदेश में बीते एक साल के दौरान कुष्ठ रोग के करीब 9 हजार से अधिक मरीजों की पहचान हुई है, जिसमें से चिंताजनक हालात प्रदेश के आठ जिलों का है, जहां बहुत तेजी से कुष्ठ रोग फैल रहा है. इसमें से रायगढ़ में 1480 मरीज, रायपुर (Raipur) में 1021, दुर्ग में 906, बिलासपुर (Bilaspur) में 670 मरीज बलौदाबाजार में 583 और महासमुंद में 437 नए मरीज मिले हैं. कुष्ठ रोग से पीड़ित ताजा आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में प्रति दस हजार आबादी पर यह रोग 2.14 फीसदी की दर से फैल रहा है. देशभर के कुष्ठ रोग से पीड़ित 7 फीसदी मरीज अकेले छत्तीसगढ़ जैसे छोटे राज्य में हैं. छत्तीसगढ़ में इस साल नए कुष्ठ रोगियों की पहचान की दर देखें तो यहां प्रति एक लाख की आबादी पर 32 नए मरीज सामने आए हैं. यह खुलासा राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम का हैं.


मरीजों का आरोप





हालात राजधानी रायपुर के बद से बत्तर हैं. यहां पर कुष्ठ रोगियों को मिलने वाली योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है. कुष्ठ रोगियों को ने तो राशनकार्ड, आधारकार्ड जैसे पहचान पत्र अभी तक मिल पाए हैं और उनसे संबंधित जो फायदें उनको मिलने चाहिए उन सभी फायदों से सभी लोग महरुम है. कुष्ठ रोग से पीड़ित लोगों का सीधा आरोप राज्य सरकार से है कि उनकी समस्याओं को दूर नहीं किया जा रहा है जिससे उनको राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा हैं. उनका आरोप है कि उन्हें 8 महीने से पेंशन ही नहीं मिली हैं.


मंत्री की दलील


प्रदेश की समाज कल्याण मंत्री अनिला भेड़िया से जब कुष्ठ रोगियों की समस्या को लेकर बात की गई तो उनका कहना है कि उनका विभाग कुष्ठ रोगियों की समस्याओं को दूर करने के लिए प्रयास कर रही है. इसके लिए विभाग ने सरकार से प्रदेश के सभी जिला अस्पताल के पास एक कमरे की मांग किया है जिससे वहां पर कुष्ठ रोगियों की पहचान करके उनके लिए इलाज की सुविधाएं मुहिया कराई जा सके.



ये भी पढ़ें: 





News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 8, 2020, 7:14 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर