Home /News /chhattisgarh /

Chhattisgarh News: भूपेश सरकार गोबर से बनाएगी प्राकृतिक पेंट, MoU साइन, जानिए कीमत

Chhattisgarh News: भूपेश सरकार गोबर से बनाएगी प्राकृतिक पेंट, MoU साइन, जानिए कीमत

Natural Paint in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में बनने वाले प्राकृतिक पेंट की कीमत जीएसटी को छोड़कर 120 रुपये प्रति लीटर होगी

Natural Paint in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में बनने वाले प्राकृतिक पेंट की कीमत जीएसटी को छोड़कर 120 रुपये प्रति लीटर होगी

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार गोबर से प्राकृतिक पेंट बनाने जा रही है. रविवार को गोबर से प्राकृतिक पेंट बनाने की तकनीकी हस्तांतरण के लिए एमओयू किया गया. गोबर से पेंट बनाने का ये एमओयू छत्तीसगढ़ राज्य गौ सेवा आयोग और नेशनल पेपर इंस्टीट्यूट जयपुर, खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग, सूक्ष्म ,लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय भारत सरकार के बीच हुआ है.

अधिक पढ़ें ...

रायपुर. गोबर से बिजली और जैविक खाद बनाने के बाद अब छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार गोबर से प्राकृतिक पेंट बनाने जा रही है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उपस्थिति में रविवार को उनके निवास कार्यालय में गोबर से प्राकृतिक पेंट बनाने की तकनीकी हस्तांतरण के लिए एमओयू किया गया. गोबर से पेंट बनाने का ये एमओयू छत्तीसगढ़ राज्य गौ सेवा आयोग और नेशनल पेपर इंस्टीट्यूट जयपुर, खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग, सूक्ष्म ,लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली के बीच हुआ है. इसके तहत प्रथम चरण में राज्य के 75 चयनित  गौठान में प्राकृतिक पेंट निर्माण की इकाई स्थापित की जाएगी.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कार्यक्रम के दौरान बताया कि प्राकृतिक पेंट निर्माण के लिए महिला स्व सहायता समूह की सदस्य महिलाओं और युवाओं को कौशल प्रशिक्षण भी नेशनल पेपर इंस्टिट्यूट जयपुर द्वारा दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में बनने वाले इस प्राकृतिक पेंट की कीमत जीएसटी को छोड़कर 120 रुपये प्रति लीटर होगी.

मुख्यमंत्री बघेल ने बताया कि इसके लिए गौ सेवा आयोग को अधिकृत किया गया है और कृषि विभाग द्वारा कार्य योजना तैयार की गई है. इस मौके पर मुख्यमंत्री बघेल ने इस मौके पर गोधन न्याय योजना के तहत पशुपालक किसानों, ग्रामीणों सहित  गौठान समितियों ,महिला स्व -सहायता समूहों  को 2 करोड़ 35 लाख रुपये की राशि ऑनलाइन जारी की.

सीएम ने कहा कि आने वाले संकट से उबरने के लिए गौठान और सशक्त होने चाहिए, इसके लिए ज्यादा से ज्यादा गोबर एकत्रित कर वर्मी कम्पोस्ट खाद बनाये जाने चाहिए ताकि आने वाले समय में रासायनिक खाद की कमी को दूर किया जा सकेगा.

इस मौके पर कृषि रविंद्र चौबे मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा, छत्तीसगढ़ राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष महंत रामसुंदर दास, ओम प्रकाश, उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी मध्य क्षेत्र खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग भारत सरकार और गोधन न्याय योजना मिशन के राज्य नोडल अधिकारी एस भारती दासन सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

 गोबर से पेंट बनाने के MoU पर बीजेपी का बड़ा तंज

छत्तीसगढ़ में गोबर से प्राकृतिक पेंट बनाने को लेकर नेशनल पेपर इंस्टीट्यूट और खादी एवं ग्रामोद्योग योग, सूक्ष्म-लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय भारत सरकार से छत्तीसघढ़ सरकार के बीच हुए अनुबंध पर सियासत शुरू हो गई है.

राज्य विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने अनुबंध पर तंज कसते हुए कहा कि जिस सरकार में गर्मी के दिनों में गोबर बह जाए, वहां गोबर से संबंधित अनुबंध को समझा जा सकता है. साथ ही उन्होंने  यह भी कहा कि छत्तीसगढ़ के गावों में गोबर खरीदी पूरी तरह से बंद हो चुकी है.  कांग्रेस की इसी सरकार ने गोबर से बिजली बनाई जिससे प्रदेश जगमग हो चुका है और अब गोबर से पेंट बनाने की बारी है. जिस दिन गोबर से पेंट बन जाएगा मैं विधानसभा में बोलूंगा.

बता दें कि सरकार कि गोबर से पेंट बनाने को लेकर हुए अनुबंध पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पेंट की कीमत 130 रूपए प्रति लीटर होगी. पेंट बनाने के लिए स्व-सहायता समूह की महिलाओं र गांव के युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसके लिए गौ सेवा आयोग को अधिकृत किया गया है. साथ ही योजना बनाने का कार्य कृषि विभाग को दिया गया है.

गाय-गोबर पर सियासत जारी

छत्तीसगढ़ सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल गाय, गोबर और किसान पर सियासत आए दिन होती है. बात चाहे गायों के लिए बनाए गए गोठानों की हो, रोका-छेका अभियान की हो या फिर अब गोबर से पेंट बनाने के अनुबंध का सब पर विपक्ष जमकर सियासत करते हुए सरकार को आड़े हाथों ले रही है.

Tags: Bhupesh Baghel, Chhattisgarh news, Chhattisgarh news live, Raipur news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर