अपना शहर चुनें

States

रायपुर: अब खुले में शौच करने वालों पर लगेगा 50 रुपए का जुर्माना

रायपुर: अब खुले में शौच करने वालों पर लगेगा 50 रुपए का जुर्माना
रायपुर: अब खुले में शौच करने वालों पर लगेगा 50 रुपए का जुर्माना

छत्तीसगढ़ सरकार अब स्वच्छता अभियान को लेकर और भी सख्त हो गई है. खुले में शौच करने वालों पर 50 रुपए का जुर्माना और लघुशंका करने वालों पर 20 रुपए का जुर्माना लगाने का निर्देश दिया है.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ सरकार अब स्वच्छता अभियान को लेकर और भी सख्त हो गई है. खुले में शौच करने वालों पर 50 रुपए का जुर्माना और लघुशंका करने वालों पर 20 रुपए का जुर्माना लगाने का निर्देश दिया है. वहीं इसके अलावा नगर निगम के ठेकेदार और संस्थान द्वारा कचरा फेंकने पर 25000 रुपए का जुर्माना लगाने का आदेश जारी किया है.

वहीं, घर और गार्ड के कचरा फेंकने पर पहली बार 500 रुपए का जुर्माना लगेगा और दूसरी बार फेंकने पर 750 रुपए की जुर्माना लगेगा. साथ ही गीले और सूखे कचरे को अलग नहीं करने पर पहली बार में 100 रुपए का जुर्माना लगेगा और दूसरी बार ऐसा करने पर 200 रुपए का जुर्माना लगेगा. इसी तरह डाइपर और सेनेटरी पैड्स को सुरक्षित डिब्बे में नहीं डालने पर भी जुर्माना लगेगा.

बता दें कि नगरीय प्रशासन विभाग ने नगरीय निकायों को आदेश जारी कर कहा है कि खुले में शौच करने और लघुशंका करने वालों पर जुर्माना लगाया जाए. इसके लिए विभाग ने बकायदा जुर्माना की राशि भी निर्धारित कर दी है.



वहीं नगरीय प्रशासन विभाग के इस आदेश को शहरवासी अच्छा बता रहे हैं, लेकिन इसका पालन कैसे होगा कौन कराएगा यह बड़ा सवाल है. क्योंकि औसतन शौचलयों की संख्या काफी कम है. लोगों की मानें तो जुर्माने की राशि पहले कई बार लागू हो चुकी है, लेकिन पूरे प्रदेश में यह पहली बार हुआ है जब नगरीय प्रशासन विभाग ने नगर निगम और नगर पंचायतों को एक साथ आदेश जारी किया हो.
बहरहाल, स्वच्छता में राजधानी रायपुर को ओडीएफ डबल प्लस का दर्जा मिला हुआ है, लेकिन आज भी सड़कों पर कचरे का अंबार लगा हुआ है. आबादी के हिसाब से शौचालय का निर्माण नहीं हो सका है. अब राहगीर शौच के लिए जाए तो जाए कहां. ऐसे में नियमों का उल्लंघन होना भी तय है.

ये भी पढ़ें:- कांकेर सांसद विक्रम उसेंडी बने छत्तीसगढ़ भाजपा के नए प्रदेश अध्यक्ष

ये भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ का 'कर्ज' अदा करने बेटे की बारात लेकर पहुंचे झारखंड के सीएम, कही ये बात
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज