Home /News /chhattisgarh /

omg unique langar run by sikh society here everything is free from treatment to medicines cgnt

सिख समाज ने शुरू किया अनोखा लंगर, यहां इलाज से लेकर दवाइयों तक सब फ्री

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में दवाई लंगर शुरू किया गया है.

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में दवाई लंगर शुरू किया गया है.

आपसे यदि कहा जाए कि लंगर चल रहा है तो शायद आप अंदाजा लगाएंगे कि वहां निशुल्क भोजन की व्यवस्था है. लेकिन ये लंगर अलग है. यहां भोजन नहीं बल्कि इलाज की व्यवस्था की गई है. इस लंगर में डॉक्टर से मेडिकल संचालक तक अपना योगदान दे रहे हैं. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में संचालित इस लंगर में इलाज से लेकर दवाइयां तक सब फ्री है.

अधिक पढ़ें ...

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में एक ऐसा लंगर शुरू किया गया है, जहां मरीजों को इलाज और दवाई की सुविधा मिल रही है वो भी बिल्कुल फ्री. जी हां अब तक आपने ऐसे लंगर देखे होंगे जहां जरूरतमंदों को खाना परोसा जाता है, लेकिन आम लंगर से हटकर यहां दवाइयों का लंगर शुरू किया गया है. इसमें यहां जरुरतमंदो को मुफ्त इलाज और फिर दवाइयां भी बिल्कुल फ्री दी जाती हैं. ये लंगर सिख फोरम और कांग्रेस विधायक कुलदीप जुनेजा की पहल पर शुरू किया है और नाम रखा गया है दवाई लंगर. इस दवाई लंगर की चर्चा पूरे शहर में हो रही है.

कांग्रेस विधायक कुलदीप जुनेजा ने बताया कि पास ही प्रदेश का सबसे बड़ा सरकारी अस्पताल है, जहां बड़ी संख्या में मरीज इलाज के लिए जाते हैं. ऐसे में सामान्य बीमारियों के इलाज और फ्री दवाओं की व्यवस्था के लिए ये लंगर खोला गया है. दवाइयों के लंगर में किसी भी सरकारी अस्पताल या स्वास्थ्य केंद्र पर लिखी गई दवाइयां मुफ्त उपलब्ध करवाई जाएंगी. साथ ही यहां मौजूद विशेषज्ञ जो दवाइयां लिखेंगे वो भी मुफ्त में ही मरीजों को मिलेंगी. दवाई लंगर के परामर्श केन्द्र में हर दिन अलग-अलग डॉक्टर्स बैठेंगे. जिनकी लिस्ट भी यहां चस्पा कर दी गयी है.

नहीं लगेगा कोई शुल्क
विधायक कुलदीप जुनेजा ने बताया कि इस लंगर में डॉक्टर मरीजों की जांच के एवज में कोई पैसे नहीं लगेंगे. दवाई लंगर की खास बात ये है कि मरीजों को दी जाने वाली दवाइयां पूरी तरह से जेनरिक हैं. दवाओं का लंगर को लेकर विधायक कुलदीप जुनेजा बताते हैं कि अक्सर जरूरतमंद दवाइयों के लिए परेशान होते थे, इसको देखते हुए ही दवाइयों का लंगर शुरू करने का ख्याल आया. आने वाले दिनों में यहां इलाज से जुड़ी सुविधाएं बढ़ाने की तैयारी है, जिसमें खून संबंधी जांच की सुविधा भी दी जाएगी. यहां आने वाले मरीजों को हर सुविधा मुफ्त में ही उपलब्ध होगी.

Tags: Chhattisgarh news, Raipur news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर