• Home
  • »
  • News
  • »
  • chhattisgarh
  • »
  • लॉकडाउन में फ्रॉड का नया पैंतरा, सोशल मीडिया पर पैसों की डिमांड, फिर करेंगे अकाउंट खाली

लॉकडाउन में फ्रॉड का नया पैंतरा, सोशल मीडिया पर पैसों की डिमांड, फिर करेंगे अकाउंट खाली

गूगल सर्च से मिले किसी सर्विस या कंपनी के कस्‍टमर केयर नंबर पर बात करने से पहले सावधान हो जाइए. आप ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गूगल सर्च से मिले किसी सर्विस या कंपनी के कस्‍टमर केयर नंबर पर बात करने से पहले सावधान हो जाइए. आप ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं (प्रतीकात्मक तस्वीर)

ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए जागरुकता ही सबसे कारगर उपाय है. किसी भी तरह की शंका होने पर पुलिस को फौरन मामले की सूचना देनी चाहिए.

  • Share this:
रायपुर. सोशल मीडिया जहां अपनों से टच में बने रहने का माध्यम है उसे अब फ्रॉड करने वाले अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करने लगे हैं. ऐसे ठग फेसबुक मैसेंजर को हैक करके लोगों के जेब में सेंध लगा रहे हैं. पूरे देश में करोना का संकट है और बहुत सारे लोग ऐसे किसी ना किसी संकट में घिरे हैं. इसी बात का फायदा ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले लोग उठा रहे हैं. ऐसे फ्रॉड करने वाले लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट को हैक कर कोरोना काल में अपने आप को संकट में बताकर लोगों से मदद मांगते हैं और यूपीआई ऐड्रेस के माध्यम से अपने खातों में रकम जमा करवा रहे हैं.

बहुत बार लोग बिना तस्दीक किए ही बताए गए यूपीआई ऐड्रेस में पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं. बाद में पता चल रहा है कि उनके साथ ठगी हो गई है. दरअसल उस पहचान के व्यक्ति ने उनसे रुपए तो मांगे ही नहीं थे बल्कि उनका फेसबुक मैसेंजर हैक हो गया था. इस तरह के कई मामले राजधानी में निकल कर सामने आ रहे हैं और हाल के दिनों में करीब 32 मामले दर्ज किए गए हैं.

पुलिस कर रही जागरूक रहने की अपील

ऑनलाइन फ्रॉड करने के साथ ही बहुत से लोग सोशल मीडिया आईडी हैक करके अश्लील मैसेज भेजने या इमेज खराब करने की कोशिश करते हैं. ऐसे लोगों पर भी पुलिस कारवाई करती है. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर पंकज चंद्रा का कहना है कि दोनों तरह की शिकायतें पुलिस को मिल रही हैं चाहे वो लोगों से ऑनलाइन फ्रॉड का मामला हो या फिर अश्लील सामग्री भेजने की शिकायत. वे आम लोगों से भी जागरूक रहने की अपील कर रहे हैं. ऐसे ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए जागरुकता ही सबसे कारगर उपाय है. ऐसे किसी भी तरह के मैसेज में अपने पहचान के व्यक्ति से फोन पर बात जरूर करना चाहिए ताकि ऐसे फ्रॉड से बचा जा सके.

ये भी पढ़ें: 

लॉकडाउन में शराब की होम डिलिवरी, खरीदी लिमिट भी तय, इस App से करना होगा ऑर्डर 

Lockdown 3.0: गृह विभाग का सख्त निर्देश, इतने बजे तक ही होगी ट्रकों की आवाजाही 

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज