लाइव टीवी

पंचायत चुनाव: चार रंग के मतपत्रों का होगा प्रयोग, वोटिंग के दिन ही होगी काउंटिंग

News18 Chhattisgarh
Updated: January 16, 2020, 1:29 PM IST
पंचायत चुनाव: चार रंग के मतपत्रों का होगा प्रयोग, वोटिंग के दिन ही होगी काउंटिंग
छत्तीसगढ़ में पंचायत चुनाव की तैयारियां चल रही हैं.

मालूम हो कि मतदान तीन चरणों में 28, 31 जनवरी और 3 फरवरी को होगा और उसी दिन मतगणना भी मतदान केन्द्र पर ही होगी.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में होने वाली पंचायत चुनाव (Panchayat Election)  की तैयारी जोरों पर चल रही है. मतदाताओं के लिए निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने एक खास तैयारी भी की है. बता दें कि पंचायत में जिस दिन वोटिंग (Voting) होगी उसी दिन मतों की काउंटिंग (Counting) कर ली जाएगी और नतीजे बता दिए जाएंगे. मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में मतदाता चार रंग के मतपत्रों का उपयोग करेंगे. पंच पद का मतपत्र सफेद (White), सरपंच पद का मतपत्र नीला (Blue), जनपद पंचायत सदस्य का मतपत्र पीला (Yellow) और जिला पंचायत सदस्य का मतपत्र का रंग गुलाबी (Pink) होगा. वहीं इन सभी चारों पदों के लिए तकरीबन 5 करोड़ मतपत्रों को छपवाया जा रहा है. पंचायत चुनाव में सबसे पहले पंच पद के मतपत्रों की मतगणना होगी, उसके बाद सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के पदों के मतपत्रों की मतगणना होगी. मालूम हो कि मतदान तीन चरणों में 28, 31 जनवरी और 3 फरवरी को होगा और उसी दिन मतगणना भी मतदान केन्द्र पर ही होगी.

निर्वाचन आयुक्त का दौरा

छत्तीसगढ़ में होने वाले पंचायत चुनाव की तैयारी में प्रशासन भी लग गया है. इसी कड़ी में राज्य निर्वाचन आयुक्त प्रदेश के सभी पांचों संभागों का दौरा कर रहे है. तो वहीं उन्होंने बस्तर और रायपुर संभाग का दौरा पूरी कर लिया है. निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह अब 17 जनवरी यानी शनिवार को दुर्ग संभाग के दौरे पर रहेंगे. यहां वे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर कमिश्नर, आईजी और एसपी-कलेक्टरों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे. साथ ही सभी अधिकारियों के साथ पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर चर्चा की जाएगी.

ये भी पढ़ें: 

रमन सिंह बोले- CM भूपेश बघेल को नहीं है NIA कानून की जानकारी 

NIA कानून 2008 को छत्तीसगढ़ सरकार ने दी चुनौती, सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की याचिका 

पंचायत चुनाव में इस 'खास प्लानिंग' से कांग्रेस को मात देने की फिराक में BJP!   

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 1:29 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर