लाइव टीवी

पंचायत चुनाव: 1 लाख से ज्यादा मतदाता करेंगे वोट, इन इलाकों में रहेगी विशेष हेलीकॉप्टर की सुविधा

News18 Chhattisgarh
Updated: January 20, 2020, 3:42 PM IST
पंचायत चुनाव: 1 लाख से ज्यादा मतदाता करेंगे वोट, इन इलाकों में रहेगी विशेष हेलीकॉप्टर की सुविधा
प्रथम चरण में मतदाताओं ने पूरे जोश और उत्साह के साथ मतदान किया.

पंचायत चुनाव तीन चरणों में 28, 31 जनवरी और 3 फरवरी को होगा मतदान और मतगणना दोनों होगी.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Panchayat Election) को लेकर तैयारियां तेज हो गई है. राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) ने भी अपनी तैयारियों को पूरा कर लिया है. पंचायत चुनावों में मतदान केन्द्रों पर पहले मतदान होगा फिर उसके बाद उसी केन्द्र पर मतगणना की जाएगी. अगर कोई अप्रिय घटना होती है तो मतगणना (Counting) विकासखंड स्तर पर होगी. बता दें कि, प्रदेश में इस बार 29525 मतदान केन्द्रों पर मतगणना होगी. इस बार प्रदेश में कुल 1 करोड़ 44 लाख 68 हजार 763 मतदाता वोट करेंगे. पंचायत चुनाव तीन चरणों में  28, 31 जनवरी और 3 फरवरी को होगा मतदान (Voting) और मतगणना दोनों होगी.

 

निर्वाचन आयोग के सामने होगी बड़ी चुनौती

पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव संपंन कराने की बड़ी निर्वाचन आयोग की चुनौती है. इसलिए आयोग ने सबसे पहले नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग के सभी सातों जिलों के सुरक्षा और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ पिछले दिनों ही बैठक करके मंथन किया है. निर्वाचन आयोग के आयुक्त ठाकुर राम सिंह का कहना है कि मंथन के बाद आयोग बस्तर में मतदान केन्द्रों को सिफ्टिंग करने की तैयारी है. साथ ही मतदान दलों को नक्सली क्षेत्रों में चुनाव संपन्न कराने के लिए विशेष हेलीकॉप्टर की व्यवस्था की गई है.

 

आयुक्त का दौरा

राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह लगातार संभागीय दौरा कर रहे हैं. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव से पहले आयुक्त प्रदेश के सभी पांचों संभागों का दौरा कर रहे है. आयुक्त ठाकुर राम सिंह त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों की तैयारियों की बारीकी से समीक्षा कर रहे है. अभी तक वो बस्तर, रायपुर और दुर्ग संभाग का दौरा कर चुके हैं और अब वो अंबिकापुर और बिलासपुर के दौरे पर हैं. इन चुनावों को लेकर आयोग मानता है कि पंचायतों के चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था एक बड़ी चुनौती है. 

 

ये भी पढ़ें: 

बच्चे की मौत का सदमा नहीं सह सकी मां, खुदकुशी करने सेप्टिक टैंक में कूदी

CAA समर्थन रैली के बहाने बड़ा शक्ति प्रदर्शन करने की तैयारी में BJP! 

जवानों के साथ मुठभेड़ में एक नक्सली ढेर, मौके से 3 देशी हथियार बरामद 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 20, 2020, 3:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर