• Home
  • »
  • News
  • »
  • chhattisgarh
  • »
  • Raipur: पैंगोलिन के खाल की तस्करी कर रहा था सीआईएसएफ SI, वन विभाग की टीम ने किया गिरफ्तार

Raipur: पैंगोलिन के खाल की तस्करी कर रहा था सीआईएसएफ SI, वन विभाग की टीम ने किया गिरफ्तार

आरोपी जितेन्द्र पोचे रायपुर एयरपोर्ट में पदस्थ है.

आरोपी जितेन्द्र पोचे रायपुर एयरपोर्ट में पदस्थ है.

Raipur Crime News:  रायपुर वन विभाग (Raipur Forest Department) की टीम ने पैंगोलिन (Pangolin Poaching) के खाल की तस्करी के आरोप में सीआईएसएफ (CISF) के एसआई (SI) को गिरफ्तार किया है.

  • Share this:

रायपुर. शॉर्ट कट में अमीर बनने की चाहत अच्छे से अच्छे लोगों को जुर्म की दुनिया में उतार देती है. ऐसे ही सोच रखने वाले सीआईएसएफ (CISF) के एसआई (SI) को रायपुर वन विभाग (Raipur Forest Department) की टीम ने पैंगोलिन (Pangolin Poaching) के शल्क की तस्करी करते गिरफ्तार किया है. रायपुर वन विभाग की टीम को मुखबीर से सूचना मिली थी कि मध्य प्रदेश का एक व्यक्ति जीवों की खाल या शल्क की तस्करी करने बड़ी मात्रा में शल्क लेकर राजधानी रायपुर आया हुआ है. वन्य जीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो मध्य प्रदेश क्षेत्र जबलपुर की टीम ने रायपुर के जय स्तंभ चौक के पास साढ़े तीन किलो पैंगोलिन की शल्क के साथ सीआईएसएफ के एसआई को गिरफ्तार किया है. आरोपी जितेन्द्र पोचे रायपुर एयरपोर्ट में पदस्थ है. वह शल्क को रायपुर में खपाने की फिराक में घूम रहा था.

रायपुर वनमंडल अधिकारी विश्वेस कुमार ने मुखबीर की सूचना के बाद अपराध नियंत्रण ब्यूरो वाइल्ड लाइफ ट्रस्ट इंडिया कंजर्वेशन कोर सोसाइटी और वन विभाग छत्तीसगढ़ की संयुक्त टीम का फौरन गठन किया. उसके बाद टीम को रेड के लिए भेजा गया. तभी जय स्तंभ चौक पर एक संदिग्ध व्यक्ति को नीले रंग के बैग के साथ देखा गया. टीम ने उस व्यक्ति से पूछताछ की. टीम को बैग में साढ़े तीन किलो पैंगोलिन का शल्क रखा हुआ मिला.

YouTube में डाला था वीडियो

कहते है अपराधी कितना भी शातिर क्यों ना हो कहीं न कहीं वह सुराग जरूर छोड़ देता है. सीआईएसएफ में तैनात सब इस्पेक्टर की एक गलीत ने उसे सलाखओं के पीछे भेज दिया. आरोपी सब इस्पेक्टर ने YouTube  में पैंगोलिन के शल्क बेचने के लिए डाला था. वन विभाग की टीम की नजर उस पर पड़ी और उसे सुनियोजित तरीके से ट्रेप किया गया. आरोपी देवनदी छिंदवाड़ा का रहने वाला है.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़: महज 7 सेकंड में तिनके की तरह बह गया शख्स, देखें हादसे का Live वीडियो

छत्तीसगढ़ में तस्कर है सक्रिय

वन्य जीवों के खाल या सिंग बेचने वाले छत्तीसगढ़ में लंबे समय से सक्रिय है. गरियाबंद, महासमुंद सहित रायगढ़ सहित कई जिलों में आरोपियों की अब तक गिरफ्तारी हो चुकी है. शेड्यूल 1 श्रेणी के जीव तेन्दुआ, पैंगोलिन,हाथी के दांत, की जैसे तस्करी के मामले आ चुके हैं. राजधानी में वन्य जीवों के खाल या दांत की जांच के लिए लैब नहीं है, इस वजह से आरोपियों को फायदा भी मिल जाता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज