छत्तीसगढ़: अब ऐसे तय होगी होगा प्राइवेट स्कूल की फीस, ये खास कमेटी लेगी फैसला
Raipur News in Hindi

छत्तीसगढ़: अब ऐसे तय होगी होगा प्राइवेट स्कूल की फीस, ये खास कमेटी लेगी फैसला
स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने ये जानकारी दी है. (Demo PIc)

प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम की अध्यक्षता में बनी 3 सदस्यीय मंत्रीमंडलीय उप समिति ने ये फैसला लिया है. स्कूल शिक्षामंत्री ने बताया कि समिति स्कूल की व्यवस्था, पढ़ाई का स्तर, स्टाफ की संख्या के मापदण्ड के आधार पर फीस तय करेगी.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में प्राइवेट स्कूलों (Private School) की फीस स्ट्रक्चर को लेकर एक बड़ा फैसला लिया गया है. निजी स्कूलों की फीस अब पालक, शिक्षाविद् और स्कूल प्रबंधन मिलकर तय करेंगे. सभी निजी स्कूलों में फीस तय करने के लिए समिति बनाने के निर्देश सरकार ने जारी कर दिए हैं. निजी स्कूलों द्वारा मनमानी फीस वसूली पर नकेल कसने के लिए यह फैसला लिया गया है. इस समिति में पालक, शिक्षाविद और स्कूल प्रबंधन के प्रतिनिधि को शामिल किया जाएगा. प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम की अध्यक्षता में बनी 3 सदस्यीय मंत्रीमंडलीय उप समिति ने ये फैसला लिया है. स्कूल शिक्षामंत्री ने बताया कि समिति स्कूल की व्यवस्था, पढ़ाई का स्तर, स्टाफ की संख्या के मापदण्ड के आधार पर फीस तय करेगी.

स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम की अध्यक्षता में बनी 3 सदस्यीय मंत्री परिषद उप समिति ने राज्य भर से सुझाव लिए और उसके बाद यह फैसला लिया गया है. निजी स्कूलों की फीस तय करने के संबंध में सरकार को अब तक 1288 सुझाव मिले हैं. यह सुझाव शिक्षक, शिक्षाविद,पालक संघ और निजी स्कूल प्रबंधन की तरफ से मिले हैं. सुझावों पर विस्तार से चर्चा के बाद उप समिति ने बेहतर सुझावों को 1 सप्ताह के भीतर समिति के सामने प्रस्तुत करने को कहा और अब इन सुझावों के आधार पर ही निजी स्कूलों की फीस तय करने के लिए आगे की रूपरेखा तैयार की जाएगी. आपको बता दें कि सरकार के पास लगातार निजी स्कूलों द्वारा मनमानी फीस वसूली की शिकायतें आ रही थी जिसके बाद स्कूल शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में 3 सदस्यीय मंत्री उप समिति का गठित की गयी सदस्यों में गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू और कृषि मंत्री रविंद्र चौबे भी शामिल हैं.

जल्द जारी हो सकता है रिजल्ट



बता दें कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू किए लॉकडाउन में ढील के बाद अब देशभर के शिक्षा बोर्ड रिजल्ट जारी कर रहे हैं. बिहार के बाद हाल ही में गुजरात और हिमाचल प्रदेश बोर्ड ने ​नतीजों का एलान किया तो अब छत्तीसगढ़ बोर्ड भी जल्द ही दसवीं और बारहवीं के रिजल्ट की घोषणा कर सकता है. माना जा रहा है बोर्ड 20 जून तक परीक्षा परिणाम जारी कर सकता है. राज्य के स्कूल शिक्षामंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कहा है कि 10वीं और 12वीं के नतीजे जल्द जारी होंगे. हालांकि उन्होंने तारीख का ऐलान नहीं किया है, लेकिन 20 जून से पहले नतीजे घोषित किए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 

COVID-19 Update: 24 घंटे में मिले 53 नए केस, कोरोना ने ली एक और मरीज की जान 

पंजाब, हरियाणा और दिल्ली की कोरोना टेस्टिंग में मदद करेगा राजस्थान, CM अशोक गहलोत का खास प्लान तैयार 

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज