छत्तीसगढ़ में पुलिस वालों ने ट्रैफिक नियम तोड़ा तो लगेगा दोगुना जुर्माना

News18 Chhattisgarh
Updated: September 12, 2019, 4:17 PM IST
छत्तीसगढ़ में पुलिस वालों ने ट्रैफिक नियम तोड़ा तो लगेगा दोगुना जुर्माना
स्पेशल डीजी आरके विज की ओर से छत्तीसगढ़ के सभी जिलों के एसपी को पत्र जारी कर दिया गया है.

स्पेशल डीजी आरके विज (RK Vij) की ओर से छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सभी जिलों के एसपी को पत्र जारी कर दिया गया है.

  • Share this:
रायपुर: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में नए मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicle Act) को लेकर जनता को भले ही सरकार ने शुरुआती राहत दी हो, लेकिन पुलिस (Police) वालों के लिए ये मुसीबत का सबब बनने वाला है. क्योंकि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में यदि पुलिस वाले ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) का उल्लंघन करते पकड़े गए तो उनपर दोगुना ज्यादा जुर्माना (Penalty) लगाया जाएगा. इसको लेकर राज्य के स्पेशल डीजी आरके विज की ओर से पत्र भी जारी कर दिया गया है. इस नई व्यवस्था को प्रदेश में प्रभावी भी कर दिया गया है.

स्पेशल डीजी आरके विज (RK Vij) की ओर से छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सभी जिलों के एसपी को पत्र जारी कर दिया गया है. इस पत्र में कहा गया है कि यदि पुलिस (Police) वाले मोटर व्हीकल एक्ट का उल्लंघन करते पकड़े जाएं तो उनपर न सिर्फ कार्रवाई की जाए. बल्कि चालान की रकम दोगुनी वसूली जाए. इतना ही नहीं इनके खिलाफ अनुशासनहीनता (Indiscipline) की कार्रवाई भी की जाए. पुलिस विभाग के इस आदेश ने पुलिस कर्मियों की चिंता बढ़ा दी है.

प्रदेश में जनता को राहत
बता दें कि केन्द्र सरकार द्वारा लागू मोटर व्हीकल एक्ट 2019 (Motor Vehicle Act 2019) से प्रदेश की जनता को सरकार ने फिलहाल राहत दे रखी है. इसके तहत यदि ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते पकड़े जाने पर मौके पर ही चालान जमा कर दिया जाए तो पुरानी दर के अनुसार ही जुर्माना देना होगा. यानी कि समझौता राशि में पुराने दर ही लागू होंगे, लेकिन यदि मौके पर चालान न जमा कर कोर्ट से ये प्रक्रिया की जाती है तो नए एक्ट के तहत नियम तोड़ने वाले से जुर्माने की राशि वसूली जाएगी. इसके तहत हाल ही में कोरबा में अलग अलग मामलों में 37 हजार रुपये के चालान जमा करवाए गए.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ कांग्रेस के MLA बृहस्पत ​सिंह ने कहा- 'अधिकारियों को जूता मारना पड़े तो मारो' 

ये भी पढ़ें: पंचायत के इस फरमान पर युवक ने की खुदकुशी, जांच के लिए श्मशान से अस्थियां ले गई पुलिस 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 4:08 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...