• Home
  • »
  • News
  • »
  • chhattisgarh
  • »
  • धान खरीदी पर सियासत: कांग्रेस राज्यपाल को सौंपेगी पत्र, BJP करेगी बड़ा आंदोलन

धान खरीदी पर सियासत: कांग्रेस राज्यपाल को सौंपेगी पत्र, BJP करेगी बड़ा आंदोलन

धान खरीदी के मुद्दे पर बीजेपी प्रदेशव्यापी आंदोलन करने वाली है (सांकेतिक तस्वीर)

धान खरीदी के मुद्दे पर बीजेपी प्रदेशव्यापी आंदोलन करने वाली है (सांकेतिक तस्वीर)

सरकार ने केन्द्र सरकार के तय मिनिमम सपोर्ट प्राइज (MSP) पर ही धान खरीदने का निर्णय लिया. यानी कि किसानों को 2500 रुपये की जगह 1815 रुपये प्रति क्विंटल की दर से धान की राशि दी जाएगी. अंतर की राशि कैसे दी जाए, ये तय करने के लिए मंत्रिमंडलीय उपसमिति का गठन सरकार ने कर किया है.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में धान खरीदी (Paddy Purchase) पर मची सियासत थमने का नाम नहीं ले रही है. छत्तीसगढ़ विधानसभा (Chhattisgarh Assembly) के शीतकालीन सत्र (Winter Session) के पहले दिन भी धान खरीद का मुद्दा सदन में गरमाया रहा. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने फिर एक बार धान की कीमत 2500 रुपए प्रति क्विंटल देने का वादा किसानों से किा है. बता दें कि सरकार ने केन्द्र सरकार के तय मिनिमम सपोर्ट प्राइज (MSP) पर ही धान खरीदने का निर्णय लिया. यानी कि किसानों को 2500 रुपये की जगह 1815 रुपये प्रति क्विंटल की दर से धान की राशि दी जाएगी. अंतर की राशि कैसे दी जाए, ये तय करने के लिए मंत्रिमंडलीय उपसमिति का गठन सरकार ने कर किया है.

राज्यपाल को पत्र

वहीं धान खरीदी के मुद्दे को लेकर कांग्रेस मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नाम राज्यपाल को पत्र सौंपने जा रही है. 16 लाख 30 हजार से अधिक पत्र राज्यपाल अनुसुइया उइके (Anusuiya Uikey) को कांग्रेस की ओर से सौंपी जाएगी. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम के नेतृत्व में कांग्रेसी गवर्नर से मुलाकात करने जाएंगे. दरअसल, सेन्ट्रल पुल में 32 लाख मीट्रिक टन चांवल केन्द्र सरकार द्वारा लेने की मांग को लेकर प्रदेश भर के किसानों ने प्रधानमंत्री के नाम पत्र लिखा है.

बीजेपी का बड़ा प्रदर्शन

छत्तीसगढ़ में धान खरीदी को लेकर चल रही सियासत थमने का नाम नहीं ले रही है. बीजेपी अब 2500 रुपए समर्थन मूल्य पर धान खरीदी को लेकर 1 दिसंबर को प्रदेशव्यापी बड़ा आंदोलन करने जा रही है. पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह ने कहा कि 1 दिसंबर को प्रदेश के सभी 1380 धान खरीदी केन्द्रों में किसानों के साथ दिवसीय आंदोलन होगा. वहीं 2 दिसंबर को राज्यपाल से मिलकर ज्ञापन बीजेपी विधायक ज्ञापन भी सौंपेंगे.

ये भी पढ़ें: 

10 हजार रुपए की सुपारी देकर करवाई युवक की हत्या, जादू-टोना करने का शक

आचार संहिता से पहले सरकार का बड़ा फैसला, 9 IAS के तबादले पर लगाई मुहर

 

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज